Navratri 2024: इस दिन से बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, ये 9 दिन कर लें ये काम, मां भवानी दूर करेंगी हर समस्या
Advertisement
trendingNow12432853

Navratri 2024: इस दिन से बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, ये 9 दिन कर लें ये काम, मां भवानी दूर करेंगी हर समस्या

Durga Saptashati Path: अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. ये 9 दिवसीय पर्व मां दुर्गा की पूजा को समर्पित है. ये 9 दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति को जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है. इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करना महत्वपूर्ण माना गया है. 

 

maa durga saptshashti path

Navratri 2024 Upay: सनातन धर्म हर तिथि, हर पर्व का अपना विशेष महत्व बताया गया है. अश्विन अमावस्या के बाद शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. पितरों की विदाई के अगले दिन से ही नवरात्रि की शुरुआत होती है. बता दें 3 अक्टूबर 2023 से मां दुर्गा के नवरात्रि की शुरुआत होगी. अश्विन माह में आने वाले नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. 

शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में नौ दिन तक मां दुर्गा के विभिन्न रुपों का पूजन किया जाता है. मान्यता है कि ये 9 दिन मां दुर्गा धरती पर भक्तों के बीच आती हैं और उनकी श्रद्धा भाव से प्रसन्न होकर उनकी हर मुराद पूरी करती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर नवरात्रि के 9 दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाए, तो व्यक्ति के पुरुषार्थ में वृद्धि होती है.  इसके साथ ही, व्यक्ति को काम-क्रोध आदि विषयों पर विजय की प्राप्ति होती है.  

Auspicious Dream: अमीर होने का संकेत देता है सपने में इस फूल का दिखना, जल्द होती है सौभाग्य की प्राप्ति
 

इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संसार में हर व्यक्ति किसी न किसीस परेशानी से घिरा हुआ है. पारिवारिक कलह से लेकर संपत्ति विवाद आदि जैसी समस्याओं से बचने के लिए नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करना लाभदायी बताया गया है. व्यक्ति को पूरी मेहनत के बाद भी कार्यों में सफलता नहीं मिलती. अगर आप भी इनमें से किसी समस्या से परेशान हैं, तो विधिपूर्वक दुर्गा सप्तशती का पाठ करें, इससे उन्हें संकटों से मुक्ति मिलेगी.    

मान्यता है कि वैसे तो दुर्गा सप्तशती का पाठ नित्य रूप से किया जाता है. लेकिन अगर नित्य रूप से इसका पाठ नहीं कर पाते, तो नवरात्रि के 9 दिन नित्य रूप से दुर्गा सप्तशाती का पाठ किया जाता है. नियमित रूप से इसका पाठ मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने खड़े होकर करें. शास्त्रों के अनुसार दुर्गा सप्तशती का पाठ करना और सुनना गृहस्थों के लिए वरदान साबित होती है. इससे घर में मौजूद नकारात्मकता समाप्त होती है.   

Anant Chaturdashi 2024: अनंत चतुर्दशी कब? इस दिन धागे में 14 गांठें लगाकर करें ये काम, नोटों से लबालब भरेगी तिजोरी
 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news