Khatu Shayam Baba: खाटू धाम से इन 5 चीजों को घर लाना माना गया है बेहद शुभ, घर पहुंचने से पहले ही दूर होती है परेशानी
Advertisement
trendingNow12022739

Khatu Shayam Baba: खाटू धाम से इन 5 चीजों को घर लाना माना गया है बेहद शुभ, घर पहुंचने से पहले ही दूर होती है परेशानी

Khatu Shayam Ji: इन दिनों देशभर में खाटू श्याम बाबा के भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसी मान्यता है कि श्री कृष्ण के अवतारी खाटू श्याम बाबा के दर पर पहुंचते ही लोगों के दुख-समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां से कुछ चीजों को घर लाने से व्यक्ति के दुख-दर्द दूर होते हैं. 

 

khatu shayam baba

Khatu Shayam Ji Ki Kahani: राजस्थान के सीकर में खाटू श्याम जी का एक बड़ा मंदिर लोगों में इन दिनों खूब फेमस है. यहां देशभर से लाखों लोग रोज बाबा के दर्शन को पहुंचते हैं. शास्त्रों में खाटू श्याम जी को भगवान श्री कृष्ण का अवतार माना जाता है. कहते हैं कि जो भी भक्त यहां दर्शन के लिए जाता है, उसके दुख-दर्द समस्याएं सब खत्म हो जाती हैं. इसलिए ही उन्हें हारे का सहारा कहा जाता है. 

वहीं, ऐसी भी मान्यता है कि खाटू ध्याम धाम से जुड़ी कुछ चीजों को अगर घर ले आया जाए, तो खाटू बाबा की कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को हर काम में तरक्की मिलती है और सफलता की राह प्राप्त होती है. आइए जानें किन चीजों को घर लाना शुभ माना गया है. 

जल लाना होता है शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार खाटू धाम से घर में जल लेकर आना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस जल को घर में छिड़कने से नकारात्मकता दूर होती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही, ऐसा भी कहा जाता है कि परिवार में बीमार किसी व्यक्ति को ये जल पिलाने मात्र से ही सभी दुख, दर्द और रोग दूर होते हैं. 

घर लाएं बाबा का प्रसाद 

ऐसी भी मान्यता है कि अगर खाटू श्याम जी का प्रसाद घर लाते हैं, तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे आपकी यात्रा सफल होती है और साथ ही, परिवार को भी सुख मिलता है. घर के आसपास के लोग जो भी इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं, उन्हें पुण्य की प्राप्ति होती है और भाग्य जागृत होता है. 

घर ले आएं खाटू श्याम की मिट्टी

मान्यता के अनुसार खाटू श्याम की मिट्टी घर लाना भी बहुत शुभ माना गया है. बाबा के बहुत से भक्त इस मिट्टी को घर लाते हैं और घर में लगे तुलसी के पौधे में डाल देते हैं. ऐसी मान्यता है कि इससे घर में बरकत बढञती है और सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

खाटू श्याम बाबा का इत्र 

ऐसी भी मान्यता है कि खाटू श्याम के मंदिर से इत्र जरूर लेना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि खाटू श्याम जी का इत्र घर जरूर लाना चाहिए. इसकी महक से घर में आने वाली सभी समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाती हैं और व्यक्ति का मन प्रसन्न रहता है. 

मोर पंख भी लाएं घर 

ऐसी भी मान्यता है कि खाटू श्याम बाबा का मोर पंख भी घर ले आएं.  मोर पंख उन्हें बेहद प्रिय है. श्री कृष्ण का अतार माने जाने वाले खाटू बाबा के श्रृंगार में भी मोर पंख का इस्तेमाल किया जाता है. इस मोर पंख को घर लाने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है और भक्तों की सभी मनोकामनाए पूर्ण होती हैं. 

 

 

Vastu Tips For 2024: नए साल पर घर में लगा लें ये पौधे, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा; सालभर नहीं होग पैसों की कमी
 

Maa Lakshmi: इन बुरी आदतों के कारण पानी की तरह बह जाता है तिजोरी में रखा पैसा, आज ही बना लें दूरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news