Barsana Holi: बरसाने की लट्टमार होली आज, जान लें इसके इतिहास से जुड़ी ये अहम बात!
Advertisement
trendingNow11590103

Barsana Holi: बरसाने की लट्टमार होली आज, जान लें इसके इतिहास से जुड़ी ये अहम बात!

Barsana Holi Timing 2023: बरसाने की प्रसिद्ध लट्ठमार होली आज 28 फरवरी को खेली जा रही है. इस दिन नंदगांव के हुरयारे लट्ठमार होली खेलने के लिए बरसाना आते हैं, जहां पर महिलाएं उन पर लट्ठ बरसाती हैं. 

फाइल फोटो

Barsana Lathmar Holi 2023: बरसाने की लट्ठमार होली विश्‍वप्रसिद्ध है. देश-विदेश से लोग यह होली देखने के लिए बरसाना पहुंचते हैं. हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को लट्ठमार होली खेली जाती है. इसका निमंत्रण एक दिन पहले यानि फाल्गुन शुक्ल अष्टमी को बरसाना से नंदगांव भेजा जाता है.

लट्ठमार होली की तिथि और समय 

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मा​ह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि आज तड़के सुबह 02 बजकर 21 मिनट पर शुरू हुई जो कि 1 मार्च की सुबह 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के आधार पर फाल्गुन शुक्ल नवमी आज 28 मार्च को ही है, इसलिए आज बरसाना में लट्ठमार होली खेली जाएगी.

लट्ठमार होली पर 2 शुभ योग 

आज लट्ठमार होली के दिन रवि योग और प्रीति योग जैसे 2 बेहद शुभ योग बन रहे हैं. रवि योग आज सुबह 07 बजकर 20 मिनट से शुरू हो चुका है और कल यानी कि 1 मार्च की सुबह 06 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. वहीं प्रीति योग शाम को 04 बजकर 26 मिनट से पूरी रात रहेगा. 

ये है लट्ठमार होली का इतिहास और तरीका 

पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार भगवान श्रीकृष्ण अपने ग्वाल मित्रों के साथ राधाजी से मिलने के लिए बरसाना गए थे. वहां पर वे और उनके सखा गोपियों को चिढ़ाने लगे. इस पर गोपियां उनके पीछे डंडा लेकर दौड़ पड़ीं. तब से ही यह लट्ठमार होली खेलने की परंपरा चली आ रही है. 

तब से ही हर साल नंदगांव के हुरयारे बरसाना में आते हैं और महिलाएं यानी कि हुरियारिनें उन पर रंग और गुलाल डालती हैं. साथ ही उनको डंडे से मारती हैं. इस बीच गीत-संगीत और नृत्‍य भी होता है. कुल मिलाकर हंसी-मजाक और रंगों से भरी यह लट्ठमार होली बहुत मजेदार होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news