Buddha Purnima 2024: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है बुद्ध पूर्णिमा का दिन, करें ये काम
Advertisement
trendingNow12258598

Buddha Purnima 2024: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है बुद्ध पूर्णिमा का दिन, करें ये काम

Buddha Purnima Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगास्नान और दान आदि का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन वैशाख पूर्णिमा भी मनाई जाती है. जानें बुद्ध पूर्णिमा के दिन क्या करें, जिससे सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. 

 

buddha purnima 2024

Buddha Purnima Money Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर दिन और तिथि का अपना अलग महत्व बताया गया है. बौद्ध धर्म के साथ-साथ हिंदू धर्म में बुद्ध पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है. बता दें कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार बुद्ध पूर्णिमा 23 मई गुरुवार की पड़ रही है. बता दें कि इस बार बुद्ध पूर्णिमा पर आदित्य योग, गजलक्ष्मी योग जैस कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. ऐसे में आप इस दिन कुछ उपाय अपना कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा पा सकते हैं. 

Vaishakh Purnima 2024: 23 मई गुरुवार को कर लें ये चमत्कारी उपाय, चुटकियों में दूर होगी पैसों से जुड़ी समस्याएं
 

बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा अवश्य करें. इसके साथ ही, इस दिन पीपल के पेड़ में तल अर्पित करें और कुछ मिठाई का भोग लगाएं. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक को धन-धान्य की प्राप्ति होती है.  

धन की समस्या के लिए करें ये उपाय 

बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र पूजा का भी विशेष महत्व माना गया है. इस दिन चंद्रमा को दूध में चीनी और चावल डालकर अर्घ्य दें. इतना ही नहीं, इस दौरान ऊँ एं क्लीं सोमाय नमः मंत्र का जाप करें. इस उपाय को करने से साधक की आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे सुधार आना शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही, बुद्ध पूर्णिमा के दिन रात 15 मिनट चंद्रमा की रोशनी में जरूर गुजारें.  शास्त्रों में ऐसा करना शुभ माना गया है. 

Astro Tips: अपना घर होने का सपना नहीं हो पा रहा पूरा तो आज से ही करें ये उपाय, जल्द बनेंगे मकान के मालिक
 

मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें 11 कौड़ियां अर्पित करें. इसके बाद इन कौड़ियों को एक लाल रंग के कपड़े में बांधें और धन रखने की जगह पर रख दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता. वहीं पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल अर्पित करें और अगले दिन इस नारियल को अपनी तिजोर में धन रखने के स्थान पर रख दें. इससे सुख-संपन्नता में वृद्धि होती है.     

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news