Ganesh Puja Tips: घर में इस तरह करें गणपति की स्थापना, मन की हर इच्छा पूरी करेंगे गजानन
Advertisement
trendingNow12175826

Ganesh Puja Tips: घर में इस तरह करें गणपति की स्थापना, मन की हर इच्छा पूरी करेंगे गजानन

Ganesh Murti Sthapna: बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है. इस दिन गणेश जी की पूजा करने से अगर किसी व्यक्ति की कार्य में आ रही बाधा दूर होती है. साथ ही, गणेश जी की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. बुधवार के दिन गणेश जी की मूर्ति घर लाना शुभ माना गया है. जानें गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने के नियम के बारे में. 

 

ganesh ji puja tips

Ganesh Ji Puja Rules: हिंदू शास्त्रों में गणेश जी को प्रथम पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत अगर गणेश जी की पूजा से की जाए, तो वे कार्य निर्विघ्न पूरे होते हैं. इस दिन विधिपूर्वक गणेश जी की पूजा करने से जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. गणेश जी की पूजा करने से पहले घर में विधिपूर्वक गणपति की मूर्ति स्थापना करनी चाहिए. जानें घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Budh Ast 2024: इन 5 राशियों के जीवन पर टूट सकता है दुखों का पहाड़, जल्द डूब जाएंगे 'ग्रहों के राजकुमार'
 

कैसे स्थापित करें गणेश जी की मूर्ति 

बता दें कि गणेश जी की मूर्ति खरीदकर पहले घर में लाकर गंगाजल से छिड़काव करें. अब इसे लाल रंग के कपड़े से साफ करें और लाल कपडे़ का आसन बिछाकर उस पर चंदन से स्वास्तिक बनाएं और इस कपड़े पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद गणेश मंत्र  'वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥' का 5 बार जाप करें. 

गणेश जी की फूलमाला और फूल अर्पित करें. उनके सामने दीपक जलाएं और पूजा करें. आखिर में गणेश जी की आरती करें और दीया गणपति की मूर्ति की आगे जलने दें. गणेश जी की लड्डूओं का भोग लगाएं. 

गणेश पूजा में शामिल करें ये चीजें 

Holi Bhai Dooj 2024: होली भाई दूज आज, इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के तिलक, दीर्घायु की कामना होगी पूरी
 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी की पूजा रोज की जा सकती है. इससे न सिर्फ जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं बल्कि गणेश जी की कृपा से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता मिलती है. गणेश पूजा के दौरान कुछ चीजों को मंदिर में अवश्य रखें. 

- इस दौरान कुमकुम, हल्दी और चंदन का तिलक अवश्य लगाएं. 

- पूजा में एक मुट्ठी चावल जरूर लें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चावल खंडित न हो. 

- गणेश जी की पूजा करते समय लाल, पीले या केसरिया रंग के कपड़े जरूर रखें. आप नियमित रूप से गणेश जी का आसन बदलते रहें. 

- तांबे के लोटे या कलश में पानी अवश्य रखें. इस कलश में थोड़ा सा गंगाजल अवश्य मिला लें. 

- ज्योतिष अनुसार भगवान गणेश के लिए मोदक या बूंदी, बेसन का लड्डू भोग लगाने के लिए अवश्य रखें. बता दें कि गणेश जी को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
    

Trending news