Chaitra Navratri 2023: हर काम में सफलता दिलाते हैं चैत्र नवरात्रि के ये उपाय, आजमा कर देख लें!
Advertisement
trendingNow11600901

Chaitra Navratri 2023: हर काम में सफलता दिलाते हैं चैत्र नवरात्रि के ये उपाय, आजमा कर देख लें!

चैत्र नवरात्रि 2023 कब से हैं: हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों को बहुत पवित्र और शुभ माना गया है. चैत्र नवरात्रि शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. मान्‍यता है कि इन 9 दिनों में मां दुर्गा खुद धरती पर विचरण करती हैं.

फाइल फोटो

Chaitra Navratri 2023 Date: हिंदू धर्म के अनुसार साल में 4 बार नवरात्रि मनाई जाती हैं. इनमें से 2 प्रत्‍यक्ष नवरात्रि होती हैं और 2 गुप्‍त नवरात्रि पड़ती हैं. चैत्र और अश्विन माह की नवरात्रि प्रत्‍यक्ष नवरात्रि होती हैं, इनमें मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने के साथ-साथ खूब सजावट आदि भी की जाती है. अश्विन माह की नवरात्रि में उत्‍सव होता है. जगह-जगह गरबा खेला जाता है. भंडारे और जागरण होते हैं. इस साल 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है. नवरात्रि के 9 दिनों में देवी दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. इतना ही नहीं चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2080 भी प्रारंभ होगा. 

नवरात्रि पर धन प्राप्ति के उपाय 

मान्‍यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा खुद धरती पर विचरण करती हैं इसलिए यह समय मां की कृपा पाने, उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए बहुत उपयुक्‍त होता है. ऐसे में नवरात्रि के दौरान किए गए उपाय खूब फल देते हैं. आइए जानते हैं कि इस चैत्र नवरात्रि कौनसे उपाय करें. 

चैत्र नवरात्रि पर जरूर आजमाएं ये उपाय

- नवरात्रि की शुरुआत में ही पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होगी और सकारात्‍मकता का संचार होगा. घर से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और आर्थिक समृद्धि आती है.

- नवरात्रि पर मां दुर्गा की आराधना करें लेकिन हर दिन मां की पूजा करने से पहले भगवान गणेश की पूजा जरूर करें. ऐसा करने से प्रथमपूज्‍य गणेश प्रसन्‍न होते हैं. वे बुद्धि और धन के दाता हैं. 

- वैवाहिक जीवन में सुख, मधुरता पाने के लिए नवरात्रि में अपने घर में घटस्‍थापना करें. साथ ही घटस्‍थापना से पहले स्वास्तिक का निशान बनाएं. 

- नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और जमकर कृपा करती हैं. याद रखें कि तुलसी के पौधे के पास एक सिक्‍का रखें और धन देने की प्रार्थना करें. 

- कर्ज से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के दौरान आटे की लोई को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे जीवन की तमाम बाधाएं-रुकावटें दूर होती हैं और जीवन में संपन्नता आती है. 

- नौकरी में प्रमोशन और वेतनवृद्धि पाना चाहते हैं तो नवरात्रि के दौरान मातारानी को पान का बीड़ा अर्पित करें. नौकरी-व्‍यापार में तेजी से तरक्‍की मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news