Kalash Sthapana: कलश स्थापना के बाद नारियल में पौधे का उगना शुभ या अशुभ, जानें
Advertisement
trendingNow12197507

Kalash Sthapana: कलश स्थापना के बाद नारियल में पौधे का उगना शुभ या अशुभ, जानें

Chaitra Navratri 2024: कोई भी मांगलिक कार्य नारियल के बिना अधूरा होता है. नवरात्रि में भी घटस्थापना में नारियल का उपयोग होता है. कभी-कभी ऐसा होता है कि घटस्थापना के बाद उसमें पौधा उगने लगता है. आइए जानते हैं कि ये शुभ होता है कि अशुभ.

 

navratri shubh sanket 2024

Coconut Importance in Puja: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है. पहले दिन घटस्थापना के साथ नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में पहले दिन कलश स्थापना का बहुत महत्व होता है. कलश स्थापना के लिए कलश के मुख पर नारियल रखा जाता है जिसे नवरात्रि के आखिरी दिन की हटाया जाता है. किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में नारियल का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है. 

नारियल को श्रीहरी और लक्ष्मी का रूप माना जाता है. नारियल के बिना कोई भी पूजा अधूरा मानी जाती है. नवरात्रि में आपने भी घटस्थापना की है तो नारियल का उपयोग किया होगा. कभी-कभी ऐसा होता है कि नारियल में इस दौरान पौधा उग जाता है इसका क्या अर्थ होता है आइए जानते हैं. 

Chaitra Navratri के दूसरे दिन ये चमत्कारी उपाय हर बाधा से दिलाएंगे मुक्ति, मां ब्रह्मचारिणी पूरी करेंगी हर कामना
 

कलश में पौधा उगना सौभाग्य लेकर आता है

नवरात्रि में कलश स्थापना के बाद अगर पौधा उगर जाए तो एक शुभ संकेत माना जाता है. किसी भी जगह जीवन का फलना सात्विक उर्जा की ओर इशारा करता है. इसका अर्थ है कि वहां का वातावरण सकारात्मक है. इसके साथ ही ये सौभाग्य लेकर आता है. नारियल पर पौधे का उगना उन्नति को दर्शाता है. 

Aaj Ka Rashifal: चैत्र नवरात्रि का दूसरा दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा लकी, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद
 

भगवान विष्णु का आशीर्वाद
 
मान्यताओं के अनुसार कहते हैं कि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी नारियल का पेड़ और कामधेनु पृथ्वी पर लेकर आए थे. नारियल के पेड़ को कल्पवृक्ष भी कहा जाता है. नारियल पर पेड़  उगने का मतलब है कि आप पर भगवान विष्णु का आशीर्वाद बना हुआ है. 

धन लाभ का भी है संकेत

नारियल में लक्ष्मी मां का वास भी माना जाता है. अगर नवरात्रि में कलश स्थापना के बाद उसमें पौधा निकल आए तो ये दर्शाता है कि माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना हुआ है. वहीं अगर कोई व्यक्ति आर्थिक संकट से गुजर रहा है तो उसकी आर्थिक स्थिति सुधरने वाली है और उसे धन लाभ हो सकता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news