Chaitra Purnima 2023: दो दिन बाद तिजोरी में होगी छमाछम पैसों की बरसात, चैत्र पूर्णिमा पर करें ये अचूक टोटका
Advertisement
trendingNow11638379

Chaitra Purnima 2023: दो दिन बाद तिजोरी में होगी छमाछम पैसों की बरसात, चैत्र पूर्णिमा पर करें ये अचूक टोटका

Chaitra Purnima Upay: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 6 अप्रैल को मनाई जाएगी. किसी भी माह की आखिरी तारीख को पूर्णिमा मनाई जाती है और इसके बाद से नए माह की शुरुआत होती है. इस दिन किए गए स्नान-दान आदि से व्यक्ति के सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Purnima Remedies For Money: हिंदू शास्त्रों में हर तिथि का अपना विशेष महत्व है. पूर्णिमा तिथि के दिन स्नान-दान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. चैत्र पूर्णिमा हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा तिथि है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान श्री हरि की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती. इस दिन किए गए कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति की किस्मत चमकाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों को बारे में, जो व्यक्ति के ऊपर कभी आर्थिक संकट नहीं आने देते.

चैत्र पूर्णिमा तिथि 2023

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार चैत्र पूर्णिमा 5 अप्रैल सुबह 09 बजकर 19 मिनट से  आरंभ हो रही है और तिथि का समापन 6 अप्रैल 10 बजकर 04 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार इस बार चैत्र पूर्णिमा 6 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी. इसी दिन देशभर में हनुमान जयंती पर्व भी मनाया जाता है. इस दिन किए गए उपाय विशेष फल प्रदान करते हैं.

चैत्र माह की पूर्णिमा पर करें ये उपाय

 - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चैत्र माह की पूर्णिमा का दिन बेहद खास है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान के बाद पीपल के पेड़ में कच्चा दूध और गंगाजल अर्पित कर दें. इससे व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

- इसके अलावा, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन सुबह नदी किनारे जरूरतमंदों को भोजन कराएं और सामर्थ्य के अनुसार दक्षिणा देने से दरिद्रता दूर होती है. घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.  

- चैत्र मााह की पूर्णिमा के दिन रात को सफेद मिठाई और खीर मां लक्ष्मी को अर्पित करने से लाभ होता है. इसके साथ ही, इस दिन कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. इस उपाय को करने से घर के धन भंडार कभी खाली नहीं होते और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

-  इस दिन चंद्र देव की पूजा करते समय चंद्र देव को कच्चे दूध में चावल मिलाकर अर्पित करने से भी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. साथ ही धन की देवी का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही, इस दिन 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:' या 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' मंत्र का जाप करना लाभदायी रहता है.

- मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के अलावा हनुमान जी की पूजा का भी विशेष महत्व बताया जाता है. कहते हैं कि इस दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट-संकट दूर हो जाते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news