केवल इन बातों का रखें ध्‍यान, मां लक्ष्‍मी चलकर आएंगी आपके घर, हमेशा रहेंगे मालामाल!
Advertisement
trendingNow11737096

केवल इन बातों का रखें ध्‍यान, मां लक्ष्‍मी चलकर आएंगी आपके घर, हमेशा रहेंगे मालामाल!

Chanakya Niti in Pdf: चाणक्‍य नीति में धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के अचूक तरीके बताए गए हैं. यदि इन बातों का ध्‍यान रखा जाए तो व्‍यक्ति कभी पैसों की तंगी नहीं झेलेगा. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में धन से जुड़ी कुछ विशेष बातें बताई हैं. चाणक्‍य नीति में बताई गई ये बातें यदि जीवन में अपना ली जाएं तो बहुत लाभ होता है. ऐसे लोगों को मां लक्ष्‍मी कभी छोड़कर नहीं जाती हैं. मां लक्ष्‍मी की कृपा से ऐसे लोग हमेशा मालामाल रहते हैं. वहीं कुछ गलतियां मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देती हैं और इन लोगों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती हैं. 

ऐसे लोगों पर हमेशा मेहरबान रहती हैं मां लक्ष्‍मी 

- मां लक्ष्‍मी को गंदगी सख्‍त नापसंद है. वहीं जो लोग हमेशा साफ-सुथरे रहते हैं, अपने आसपास साफ-सफाई रखते हैं, उन पर मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. ऐसे लोगों को कभी धन की कमी नहीं होती है. 
 
- चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि अमीर बनना चाहते हैं तो ढेर सारा धन कमाने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि व्‍यक्ति अपने खर्चों पर काबू रखे. बेतहाशा फिजूलखर्ची करना धनवान व्‍यक्ति को भी संकट में डाल सकती है. लिहाजा आर्थिक स्थिति अच्‍छी या बुरी कैसी भी हो फिजूलखर्ची से बचें. साथ ही बचत करने की आदत डालें. आय का कुछ हिस्‍सा दान-धर्म में जरूर लगाएं. गरीब-जरूरतमंदों की मदद करने वालों पर मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. 

- यदि अमीर बनना चाहते हैं तो अच्‍छी संगत और विनम्रता का साथ कभी ना छोड़ें. बुरी संगत में पड़कर अमीर से अमीर आदमी भी कंगाल हो जाता है. वहीं अच्‍छे लोगों का साथ व्‍यक्ति को सकारात्‍मक और ज्ञानवान बनाता है, उसे अच्‍छे कर्म करने के लिए प्रेरित करता है. वहीं मीठी वाणी व्‍यक्ति के कई काम आसानी से बना देती है, साथ ही ढेर सारी मुसीबतों से बचाती है, उसे मान-सम्‍मान दिलाती है. ऐसा व्‍यक्ति अपने जीवन में खूब सफलता पाता है. साथ ही यशस्‍वी, सुखी और आरामदायक जीवन जीता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news