चाणक्‍य नीति: बेहद सौभाग्‍यशाली होते हैं ऐसे पति, जिनको मिलती है ऐसी पत्‍नी! घर बन जाता है स्‍वर्ग
Advertisement
trendingNow11559000

चाणक्‍य नीति: बेहद सौभाग्‍यशाली होते हैं ऐसे पति, जिनको मिलती है ऐसी पत्‍नी! घर बन जाता है स्‍वर्ग

चाणक्य नीति स्त्री: आचार्य चाणक्य की नीतियां ना केवल कामकाज में सफलता पाने में बल्कि निजी जीवन में भी बहुत फायदा देती हैं. चाणक्‍य नीति में पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को लेकर भी बहुत महत्‍वपूर्ण सूत्र बताए गए हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Husband Wife in Hindi: आचार्य चाणक्य महान दार्शनिक और कूटनीतिज्ञ होने के साथ-साथ व्‍यवहारिक ज्ञान के भी ज्ञाता थे. उनकी बताई गई बातें निजी जीवन में बहुत काम आती हैं. यदि पति-पत्‍नी चाणक्‍य नीति में बताए गए सूत्रों का पालन करें तो घर को स्‍वर्ग बनने में देर नहीं लगती है. इसलिए वैवाहिक जीवन को सफल और सुखद बनाने के लिए चाणक्‍य नीति की कुछ बातें जरूर अपनानी चाहिए. वहीं चाणक्‍य नीति में अच्‍छी महिला या पत्‍नी के गुण भी बताए गए हैं. जिस महिला में ये गुण हों, उसका पति बहुत भाग्‍यशाली होता है. आइए जानते हैं कैसी पत्‍नी अपने पति की किस्‍मत चमका देती है और घर को स्‍वर्ग बना देती है. 

ऐसी पत्‍नी होती है पति के लिए भाग्‍यशाली 

शांत स्‍वभाव और साफ मन: जिस महिला का मन साफ हो, हमेशा पूरे परिवार के बारे में सोचती हो, ऐसी पत्‍नी का साथ पति की किस्‍मत चमका देता है. ऐसे घर में हमेशा सुख-शांति रहती है. साथ ही शांत स्‍वभाव वाली पत्‍नी का साथ मुश्किल समय को भी आसानी से पार करवा देता है. वरना चीखने-चिल्‍लाने और हर समय झगड़ा करने वाली पत्‍नी अच्‍छे-भले घर को भी कलहपूर्ण बना देती है. 

सहनशील पत्‍नी: ऐसी पत्‍नी जिसमें धैर्य हो, सहनशीलता हो वह पूरे परिवार के लिए किसी तोहफे की तरह होती है. ऐसी महिला मुश्किल समय में भी धैर्य से काम लेती है और पूरे परिवार को जोड़कर रखती है. 

संतुष्ट महिला: ऐसी महिलाएं जो लोभी होती हैं, वे परिवार के मान-सम्‍मान को भी नुकसान पहुंचाती हैं और घर में झगड़े का माहौल पैदा करती हैं. वहीं संतुष्‍ट महिला हमेशा कम चीजों में भी खुश रहती है और अपनी समझदारी की दम पर मुश्किल समय में भी परिवार को समेट कर रखती है. 

शिक्षित और संस्‍कारी पत्‍नी: महिला का शिक्षित और संस्‍कारी होना बहुत जरूरी है, तभी आने वाली पीढ़ी भी संस्‍कारी बनती है. ऐसी महिला, परिवार का सम्‍मान बढ़ाती है. घर में आने वाले मेहमानों का आदर-सत्‍कार करती है. ऐसी पत्‍नी का साथ पति को तरक्‍की और मान-सम्‍मान दिलाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news