Chanakya Niti: ये है दुनिया की सबसे ताकतवर चीज! महत्व समझे तो सफलता चूमेगी कदम
Advertisement

Chanakya Niti: ये है दुनिया की सबसे ताकतवर चीज! महत्व समझे तो सफलता चूमेगी कदम

Chanakya Niti Shastra: आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने अपनी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कई ऐसी बातों के बारे में बताया है जो इंसान को कामयाबी दिला सकती हैं. आइए सफलता के इस मंत्र के बारे में जानते हैं.

Chanakya Niti: ये है दुनिया की सबसे ताकतवर चीज! महत्व समझे तो सफलता चूमेगी कदम

Chanakya Niti For Success: आचार्य चाणक्य (Chanakya) की नीतियां बहुत ही कारगर हैं. माना जाता है कि जो व्यक्ति चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताई गईं बातों को मानता है वो कामयाबी जरूर हासिल करता है. आचार्य चाणक्य की नीतियों पर ही चलकर चंद्र गुप्त मौर्य जैसा साधारण बालक मगध का सम्राट बन गया था. उसने घमंडी और ताकतवर सम्राट धनानंद को परास्त कर दिया था. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जिंदगी से जुड़े कई पहलुओं का जिक्र किया है, जिसको हर इंसान अपने जीवन में उतार सकता है. आचार्य चाणक्य ने समय को सबसे ताकतवर बताया है. उन्होंने कहा कि समय का महत्व जो समझ लेता है, उस इंसान के कदम सफलता चूमती है. 

दुनिया में सबसे ताकतवर क्या है?

आचार्य चाणक्य ने कहा कि कामयाबी हासिल करने के लिए दुनिया की सबसे ताकतवर चीज समय का महत्व समझना बहुत जरूरी होता है. अगर किसी शख्स ने समय के बारे में समझ लिया तो दुख उसके आसपास भी नहीं आएगा. अगर वह कभी मुश्किल में पड़ेगा भी तो जल्द ही निकल आएगा.

अमीरी-गरीबी में नहीं करता है भेद

चाणक्य नीति लिखने वाले आचार्य चाणक्य ने कहा कि समय एक ऐसी चीज है जो अमीरी-गरीबी और जात-पात आदि किसी चीज का भेद नहीं करता. समय किसी के लिए भी नहीं रुकता है. समय हर इंसान के लिए समान है. वह बिल्कुल भी पक्षपात नहीं करता है.

किस्मत बदलने में नहीं लगता वक्त

आचार्य चाणक्य ने कहा कि जो इंसान समय का महत्व समझ लेता है कि उसकी किस्मत बदलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. जो व्यक्ति समय का महत्व जानता है वो सही समय पर सही निर्णय लेता है. अपने जीवन के लक्ष्यों को पाने के लिए समय का महत्व समझना बहुत जरूरी है. जो भी इंसान समय की महत्ता को नहीं समझता, वह अपनी जिंदगी में बस हाथ मलता रह जाता है.

उन्होंने बताया है कि समय का मोल समझने वाले इंसान पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसा व्यक्ति तय समय पर अपने काम निपटाता है. वह अपना समय कभी भी बर्बाद नहीं करता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news