close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तिरुपति बालाजी: दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, एक दिन में आया 2 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा

Tirupati Balaji Temple: रोज हजारों की संख्या में भक्त तिरुमाला पर्वत पर स्थित भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन कर रहे हैं. सोमवार को 29,039 श्रद्धालुओं ने मुंडन करावाया. 

तिरुपति बालाजी: दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, एक दिन में आया 2 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा
तिरुपति बालाजी मंदिर दुनिया के सबसे धनवान मंदिरों और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है.

नई दिल्ली/तिरुमाला, डी.एम. शेषागिरी: आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) के चित्‍तूर (Chittoor) जिले में स्थित भगवान वेंकटेश्‍वर (Lord Venkateswara) के तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Temple) में भक्‍तों का तांता लगा हुआ है. हजारों मील दूर से बालाजी के भक्त प्रभू की एक झलक पाने के लिए घंटों लाइन में खड़े हैं. ये भीड़ पिछले कई दिनों से बरकरार है. सोमवार (09 सितंबर) को 73,714 श्रद्धालुओं ने तिरुपति बालाजी के दर्शन किए. 

हर साल की तरह इस बार भक्तों का तांता मंदिर में लगा हुआ है. रोज हजारों की संख्या में भक्त तिरुमाला पर्वत पर स्थित भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन कर रहे हैं. सोमवार को 29,039 श्रद्धालुओं ने मुंडन करावाया. 

सभी श्रद्धालु 'क्यू कॉम्प्लेक्स' के दो कम्पार्टमेंट्स में दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. मंदिर में सर्वदर्शन का औसत समय अब 6 घंटे कर दिया गया है. यह स्थान भारत के सबसे अधिक तीर्थयात्रियों के आकर्षण का केंद्र है. हर साल करोड़ों लोग इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं. तिरुपति बालाजी मंदिर दुनिया के सबसे धनवान मंदिरों और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. बुधवार को चढ़ावे के रूप में 2 करोड़ 45 लाख रुपये का चढ़ावा आया है.

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. मान्यता है कि प्रभु विष्णु ने कुछ समय के लिए स्वामी पुष्करणी नामक तालाब के किनारे निवास किया था. गौरतलब है कि भगवान इस प्राचीन मंदिर में अमीर-गरीब से लेकर फिल्मी सितारे और बड़े-बड़े कारोबारी तक दर्शन के लिए पहुंचते हैं और बालाजी के दर्शन करते हैं.