Dhanteras 2024 Shopping Tips: धनतेरस पर इन 3 शुभ मुहूर्त में करें शॉपिंग, इस समय खरीदारी से मिलेगा कई गुना अधिक लाभ!
Advertisement
trendingNow12484561

Dhanteras 2024 Shopping Tips: धनतेरस पर इन 3 शुभ मुहूर्त में करें शॉपिंग, इस समय खरीदारी से मिलेगा कई गुना अधिक लाभ!

Dhanteras 2024 Shopping Tips: हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन भक्त धन प्राप्ति की आशा मन में लेकर कुबेर देवता और धन्वंतरि भगवान की पूजा करते हैं. 

 

 

Dhanteras 2024 Shopping Tips: धनतेरस पर इन 3 शुभ मुहूर्त में करें शॉपिंग, इस समय खरीदारी से मिलेगा कई गुना अधिक लाभ!

धनतेरस 2024 शुभ मुहूर्त

धनतेरस दिवाली के पहले मनाया जाने वाला त्यौहार है, जो भगवान धन्वंतरि की पूजा के लिए समर्पित पर्व है. इस दिन लोग नए सामान खरीदते हैं. विशेष रूप से बर्तन, आभूषण और इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी पर खासा जोर दिया जाता है. धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए बेहद ही शुभ माना जाता है. लेकिन इसके भी कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करना आवश्यक होता है नहीं तो खरीदा हुआ सामान फलदायी की जगह नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं क्या है दीवाली पर सामान खरीदने का सही समय और शुभ मुहूर्त. 

धनतेरस 2024 तिथि 

धनतेरस के त्यौहार को त्रयोदशी के पर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस साल त्रयोदशी का प्रारंभ 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 पर शुरु हो रहा है. इस तिथि का समापन अगले दिन 31 अक्तूबर को दोपहर के समय 01:15 पर होगा. इसी कारण से धनतेरस की पूजा 29 अक्तूबर को ही की जाएगी. 

धरतेरस पर खरीदारी के मुहूर्त

धनतेरस पर लोग दिल खोल कर घर, कार, बर्तन और सोने-चांदी के आभूषण की खरीदारी करते हैं. अगर आप धनतेरस की खरीदारी करने वाले हैं तो 29 अक्टूबर मंगलवार को सुबह 10:31 मिनट से 30 अक्टूबर 6:32 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. खरीदारी मुहूर्त शाम 06:31 बजे से रात 08:13 तक और तीसरा खरीदारी मुहूर्त शाम 5:38 बजे से 6:55 तक रहेगा. धनतेरस पर खरीदारी की परंपरा होने के कारण से पूरे दिन खरीदारी की जा सकेगी. लेकिन शास्त्रों के मुताबिक धनतेरस की शाम लक्ष्मी और कुबेर की पूजा और दीपदान के बाद ही खरीदारी करना सबसे शुभ समय होता है. 

धनतेरस पर क्या खरीदें?

धनतेरस के दिन आप सोना-चांदी, कांसा, तांबा, फूल और पीतल की बनी वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं इससे आपकी घर की सुख-समृद्धि बढ़ेगी. धनतेरस के त्यौहार वाले दिन धातु के बर्तन जरुर खरीदने चाहिए क्योंकि इसी दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत से भरा कलश लेकर निकले थे जिसे पीकर देवता अमर हो गए थे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. हमने इस खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं की मदद ली है. इसके सही या गलत होने की पुष्टि ZEE NEWS हिंदी नहीं करता है.

Trending news