Dhanteras 2023: धनतेरस पर धातु का बर्तन खरीदकर भगवान को लगाएं भोग, घर में आएगी सुख समृद्धि
Advertisement
trendingNow11953733

Dhanteras 2023: धनतेरस पर धातु का बर्तन खरीदकर भगवान को लगाएं भोग, घर में आएगी सुख समृद्धि

Dhanteras Shopping: आज धनतेरस के दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन ज्यादातर लोग बर्तनों की खरीदारी करते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस धातु के बर्तन खरीदे जाएं.

Dhanteras 2023: धनतेरस पर धातु का बर्तन खरीदकर भगवान को लगाएं भोग, घर में आएगी सुख समृद्धि

Dhanteras Shopping 2023: धनतेरस जिसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है, आज ही है. इसलिए आज शाम जब बाजारों रंग बिरंगी रोशनी से नहा रही होंगी और वहां की रौनक देखने लायक होगी. आप भी घर से निकल बाजार जाएं और अपनी जरूरत तथा जेब के हिसाब से धातु के बर्तन खरीद कर लाएं. इस दिन स्थाई रूप से प्रयोग में लाए जाने वाले सामान को खरीदने का महत्व है इसीलिए ज्यादातर घरों में इस दिन बर्तन खरीदे जाते हैं. वैसे तो आप स्टील, हिंडोलियम, पीतल, तांबा आदि किसी भी धातु के बर्तन खरीद सकते हैं और बाजार में उपलब्ध भी हैं किंतु माना जाता है कि चांदी के बर्तन अत्यधिक शुभ व मंगलकारी होते हैं. 

कौन से बर्तन खरीदें
जो लोग चांदी के बर्तन नहीं खरीद सकते हैं वह पीतल और स्टील आदि के बर्तन भी खरीद सकते हैं, वैसे अब मिट्टी के बर्तनों का फैशन भी लौट रहा है. कुछ लोग आज के दिन चांदी के प्राचीन सिक्के भी खरीदते हैं जिससे घर में समृद्धि बनी रहे. एक बात जरूर ध्यान रखें कि बर्तन को खरीद कर घर में लाने के बाद उसका पूजन अवश्य ही करें. इसके लिए बर्तन पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाएं अथवा ओम लिख कर अक्षत, पुष्प और मिष्ठान आदि अर्पित करें. धनतेरस का दिन खरीद के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है अर्थात धनतेरस है तो किसी भी समय  खरीददारी कर सकते हैं. 

खरीदे हुए बर्तन में भोग लगाने से आती है सुख समृद्धि
धनतेरस के दिन श्री विष्णु को प्रसन्न करने के लिए विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ कर भोग लगाना चाहिए, उन्हें खीर का भोग पसंद है इसलिए उसे ही बना कर खरीदे हुए बर्तन में भोग लगाएं तो और भी अच्छा रहेगा. इससे परिवार में सुख समृद्धि प्राप्त होती है. गृहस्थों को इसी अवधि के मध्य 'ॐ नमो भगवते धन्वंतराय विष्णुरूपाय नमो नमः मंत्र का जाप करना चाहिए जिससे परिवार में दीर्घायु और आरोग्यता बनी रहती है. इसी दिन आयुर्वेद के ज्ञाता भगवान धनवंतरी जी का प्रादुर्भाव हुआ था. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news