नुकसान का कारण न बन जाए आपका दिया दान, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1844578

नुकसान का कारण न बन जाए आपका दिया दान, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

शास्त्रों में किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करने का बेहद शुभ फलदायी माना गया है. लेकिन किस समय और किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए, अगर ये पता न हो तो आपका दान आपके लिए ही नुकसान का कारण बन सकता है.

दान से जुड़ी गलतियां

नई दिल्ली: माघ का महीना (Magh Month) चल रहा है और इसे पूजा-पाठ के साथ ही दान-पुण्य के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. हमारे हिंदू धर्म के साथ ही ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) में भी दान का विशेष महत्व बताया गया है. अगर कोई व्यक्ति सच्चे मन से किसी जरूरतमंद को दान करता है (Donation) तो इससे न सिर्फ पुण्य की प्राप्ति होती है बल्कि घर में सुख-शांति के साथ ही बरकत भी आती है. 

  1. दान देते वक्त कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान
  2. दान से जुड़ी गलतियों की वजह से हो सकता है नुकसान
  3. सुख-शांति और आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है दान 

दान करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए और ग्रहों से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए भी दान करना लाभदायक माना जाता है. अलग-अलग चीजों के दान से अलग-अलग समस्याएं दूर होती हैं. हालांकि बिना सोचे-समझे कुछ भी दान नहीं कर देना चाहिए. दान करते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आपके द्वारा किया गया दान ही लाभ की जगह आपके नुकसान का कारण बन सकता है. 

ये भी पढ़ें- राशि अनुसार करें दान, मिलेगा विशेष फल

न करें दान से जुड़ी ये गलतियां   

- ऐसी मान्यता है कि शाम के समय घर में लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का आगमन होता है इसलिए शाम के समय किसी को भी रुपये-पैसे ही नहीं बल्कि कुछ भी दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी घर से विदा हो जाती हैं और सुख-सुविधाओं में कमी आती है. साथ ही शाम के समय दूध-दही (Milk and Curd) का भी दान नहीं करना चाहिए वरना बरकत में कमी आती है.

- कभी भी किसी को झाड़ू (Broom) का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि झाड़ू का दान करने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- इन चीजों का दान करने से मिलेगा 10 गुना लाभ, श्रीहरि करेंगे कल्याण

- शनि की शांति के लिए शनिवार को तेल का दान (Oil) करना शुभ माना जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस्तेमाल किया हुआ तेल (Used Oil) कभी भी दान न करें. ऐसे तेल का दान करने की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

- शास्त्रों की मानें तो स्टील के बर्तनों (Steel Utensils) का भी दान कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर की सुख-शांति में कमी आती है.

- अगर भोजन का दान कर रहे हों तो ध्यान रहे कि वह भोजन ताजा बना हुआ हो. बासी भोजन (Stale Food) का दान भूल से भी ना करें. इसी तरह अगर किताब-कॉपी या धार्मिक पुस्तक का दान कर रहे हों तो ध्यान रखें कि वे कहीं से कटी-फटी न हों. 

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news