Friday Remedies: शुक्रवार को करें ये उपाय, बरसेगी Goddess Laxmi की कृपा
Advertisement

Friday Remedies: शुक्रवार को करें ये उपाय, बरसेगी Goddess Laxmi की कृपा

धन की देवी लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इन उपायों से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: धन-समृद्धि की लालसा सभी को होती है. इसके लिए लोग कई तरह की व्रत-मन्‍नतें भी करते हैं, लेकिन कुछ तरीके ऐसे होते हैं जिनसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा आसानी से प्राप्‍त की जा सकती है. इसके लिए शुक्रवार (Fridat) का दिन विशेष होता है क्‍योंकि यह माता लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन देवी लक्ष्मी (Goddess Laxmi) की आराधना करने से आर्थिक परेशानी दूर होती है और धन-समृद्धि आती है. इसके लिए शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय (Shukrawar ke upay) करना बहुत फायदा देगा. 

  1. शुक्रवार के दिन करें खास उपाय 
  2. मां लक्ष्‍मी को चढ़ाएं लाल वस्‍त्र, करें जाप 
  3. बरसेगी धन-समृद्धि 

माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय 

लाल वस्त्र अर्पित करें: लाल रंग माता लक्ष्‍मी को बहुत प्रिय है इसलिए शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करें. इसके साथ ही लक्ष्‍मी जी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें. इससे धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं.

पूजन में लाल फूलों का उपयोग करें: मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूजन करते समय अपने हाथ में लाल रंग के 5 फूल लें और माता का स्मरण करें. उनसे कृपा करने की प्रार्थना करें, फिर इन फूलों को अपनी तिजोरी या अलमारी में रख दें.

यह भी पढ़ें: आक्रामकता, अहंकार और जुनून बनाता है इन Zodiac Signs के लोगों को लड़ाई पसंद, जीतने के लिए लगा देते हैं पूरा जोर

श्री लक्ष्मीनारायण का पाठ करें: श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करें. इससे माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और व्‍यक्ति को धन-यश मिलता है. कहते हैं कि पाठ करने के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए. साथ ही कन्‍याओं को भी यह प्रसाद बांटना चाहिए. 

तिजोरी में रखें चावल की पोटली: धन प्राप्ति के लिए एक और उपाय (Remedies) को बेहद खास बताया गया है. इसके लिए शुक्रवार के दिन लाल रंग का कपड़ा लें और इसमें सवा किलो साबूत चावल रखकर पोटली बनाएं. ध्‍यान रहे कि चावल के दाने टूटे हुए न हों. पोटली को हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का 5 माला जाप करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धन-संपत्ति मिलती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news