close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई के पंडालों में 'गणपति बप्पा के अनोखे रूप, 1 इंच के गणेश जी का जमा है अपना अलग रंग

मुंबई के सभी पंडालों में अलग अलग रूप की झांकियां और गणपति बप्पा की मूर्ति दिखाई दे रही हैं. 

मुंबई के पंडालों में 'गणपति बप्पा के अनोखे रूप, 1 इंच के गणेश जी का जमा है अपना अलग रंग

मुंबई: मुंबई के मालाड स्थित श्याम निर्मल मित्र मंडल ने इस बार इको फ्रेंडली पब-जी की मूर्ति बैठाई है. इसमें लगभग 5300 पब-जी key chain का इस्तेमाल कर 20 दिनों में खूबसूरत मूर्ति को तैयार किया गया है इस पंडाल में पिछले 22 सालों से इसी तरह इको फ्रेंडली बप्पा की मूर्ति बैठाई जाती है और हर साल अलग अलग प्रकार की थीम रखी जाती है. वहीं बात करे तो पिछले साल इस पंडाल ने पानी पूरी की मूर्ति बनाई थी ज़ी न्यूज़ से बात करते हुए मंडल के अध्यक्ष का कहना है कि हाल में सुर्खियों में रह पब-जी गेम जिससे कई हादसे हुए और आज भी बच्चे दिन भर पब जी गेम में लगे रहते है.

हम चाहते है इस साल जब हम बप्पा का विसर्जन करे तो उसके साथ ही पब जी गेम का भी विसर्जन हो जाए इसलिए इस साल पब जी का थीम हमने लिया है. वहीं  मुंबई के भायखला स्थ्ति मकबा मित्र मंडल ने इस बार 11,111शेल्स और 5000 मोती इस्तेमाल कर 6.5 फिट की सुंदर मूर्ति बैठाई गई है पिछले 17 सालों से इको फ्रेंडली बप्पा की मूर्ति बैठाई जा रही है.

Image preview

मंडल के अध्यक्ष का कहना है कि मिट्टी की मूर्ति जब विसर्जित करते है उससे पर्यावरण के साथ साथ समुद्र में रहनेवाली मछली को भी दिक्कत होती है इसलिए इको फ्रेंडली बप्पा की मूर्ति बैठाते है सभी पंडालों से निवेदन करते है कि वो भी इको फ्रेंडली गणपति बप्पा की मूर्ति बैठाए.

चिंचपोकली के चिंतामणि मित्र मंडल की स्थापना 1920 में हुई थी और हर साल कुछ अलग और नया थीम भक्तों के सामने लेकर आते है जिससे जीवन में कुछ नया सीखने को मिले और इस बार भगवान शिव जी की प्रतिमा से सजावट करी गई है और बप्पा के मूर्ति के पीछे भगवान शिव की भी मूर्ति लगाई है इसमें सबसे विशेष बात यह है कि मंडल का गेट जो कि 75 फिट शिवलिंग से बनाई और सबसे ऊपर डमरू भी लगाई है.

इसी प्रकार से आपको मुंबई के सभी पंडालों में अलग अलग रूप की झांकियां और गणपति बप्पा की मूर्ति दिखाई दे रही हैं. 

पीएम मोदी के कैंपेन 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' और साथ ही साथ अंधश्रद्धा निर्मूलन के concept
5वीं खेतवाड़ी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के ex प्रेजिडेंट पंकज मेहता ने बताया की वह ३७ वर्ष से गणेश उत्सव मनाते आ रहे, जो हर साल नयी नयी थीम अपने भक्तों के सामने लाते जैसे की पिछले साल की थीम भ्रस्टाचार के ऊपर थी और इस बार उनके मंडल ने नरेंद्र मोदी जी के कैंपेन 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' और साथ ही साथ अंधश्रद्धा निर्मूलन के concept पे अपनी थीम रखी है.. और बाप्पा की मूर्ति के बारेमे यह बताया की मूर्ति  २२ ft  की है और pop से बनाई गई है. 

पृथ्वी बचाओ की थीम
खेतवाड़ी २ क्रॉस लेन सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल ६४ वर्ष से गणेश उत्सव मनाता आ रहा है जो खेतवाड़ीचा महाराजा के नाम से प्रसिद्ध है . मंडल के प्रेजिडेंट प्रग्नेश मिस्त्री ने बतया की हर साल वह ऎसी थीम लेकर आते है जो लोगो में awareness स्प्रेड करे.. इस साल उन्होंने पृथ्वी बचाओ की थीम रखी है जिसमे उन्होंने galaxy  बनाई है और बप्पा के साथ में पृथ्वी राखी है जो continous rotate होती है.... और मूर्ति २५ ft बड़ी है और pop की बानी है.

एक इंच के गणपति
खेतवाड़ी ३ क्रॉस लेन सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल ने बप्पा को चंद्र पे बैठाया है और साथ ही साथ एक इंच के गणपति की मूर्ति भी स्थापित की है. 

Image preview

शंकर भगवन का स्वरुप
१९७० में खेतवाड़ी खम्बाटा लेन श्री सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडलकी स्थापना हुई.. और  खेतवाड़ी चा राजा के नाम से पुरे मुंबई शहर में प्रसिद्ध है.. संतोष नारकर (cashier) ने मूर्ति के बारे मे यह विषेशता बताई की बप्पा को शंकर भगवन का स्वरुप दिया गया है और नंदी का रथ बनाया है जो शंकर भगवन का वाहन है...  जो २४ ft की है और pop से बनायीं गयी है.

जोधपुर पैलेस,पेशवा महल और मणिकर्णिका का शिहान यह 3 चीज़ो को मिलाकर थीम
खेतवाड़ी १२ लेन सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल के कार्यकर्ता परेश पटेल ने बताया की ६१ वर्ष से वो गणेश उत्सव मानते आ रहे है... जो हर साल कुछ न कुछ नयी थीम लेके आते है जैसे की शीश महल, दिप महल.. और इस साल जोधपुर पैलेस,पेशवा महल और मणिकर्णिका का शिहान यह  ३ चीज़ो को मिलाकर अपनी थीम बनाइ  है... बप्पा की मूर्ति  मीटी और pop से बनाई गई है जो १४ ft बड़ी है.. .. यह मंडल मुंबई के टॉप ५ मंडलो में आता है... जो  खेतवाड़ीचा गणराज और इच्छापूर्ति गणराज के नाम से प्रसिद्ध है.

कृष्णा भगवान का अवतार
खेतवाड़ी ११ लेन सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल के बप्पा मुंबईचा महाराजा के नाम से प्रसिद्ध है.. मंडल के जॉइंट सेक्रेटरी धवल राठोड ने बताया की हर साल वह नयी नयी थीम लेकर आते है.. और इस साल बप्पा को कृष्णा भगवान का अवतार दिया गया है... जो ५८ वर्ष से गणेश उत्सव मानते आ रहे है.. मूर्ति pop से बनाई गई है जिसकी लम्बाई ३० ft है.. 

40000 क्रेयॉन्स
तुलसी बिल्डिंग सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल के कार्यकर्ता सौरभ चवण  ने बताया की उनकी वह मूर्ति ६ फुट की है..  और उसे बनाने में तकरीबन 40000 क्रेयॉन्स इस्तेमाल किये गए है...  मंडल ७७ साल से बाप्पा की स्थापना करते आ रहा है, यह मूर्ति बनाने में उन्हें १५ से २० दिन लगे..