Ganpati Puja: बुधवार के दिन कभी भी कर लें गणपति से जुड़ा ये एक काम, जीवन की सभी बाधाओं से मिल जाएगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow11276119

Ganpati Puja: बुधवार के दिन कभी भी कर लें गणपति से जुड़ा ये एक काम, जीवन की सभी बाधाओं से मिल जाएगी मुक्ति

Budhwar ke Upay: हिंदू धर्म में भगवान शिव और मां पावर्ती की पूजा के साथ-साथ भगवान गणेश जी की पूजा का भी विशेष फल मिलता है. गणेश जी को प्रथम पूजनीय माना गया है. साथ ही, बुधवार का दिन भी भगवान श्री गणेश को समर्पित है.

 

Ganpati Puja: बुधवार के दिन कभी भी कर लें गणपति से जुड़ा ये एक काम, जीवन की सभी बाधाओं से मिल जाएगी मुक्ति

Sawan Ganesh Puja: सावन का महीना वैसे तो भगवान शिव को समर्पित है. ऐसे में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा भी की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में भगवान गणेश की पूजा भी विशेष फलदायी होती है. सावन माह में बुधवार के दिन गणेश जी के इन मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति की करियर और धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

  1. बुधवार का दिन गणेश जी की पूजा को समर्पित है. 
  2. इस दिन पूजा के बाद गणेश मंत्र जाप से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.
  3. सावन में भी गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है.

शास्त्रों में भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय स्थान प्राप्त है. गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा गया है, इनकी कृपा से जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं. ज्योतिष शास्त्र में गणेश जी के मंत्रों का बहुत प्रभावशाली माना गया है. इससे गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होकरर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. आइए जानते हैं बुधवार के दिन गणेश जी के किन मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति की व्यापार, धन और करियर संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

आज कर लें भगवान गणेश के इन मंत्रों का जाप

प्राण प्रतिष्ठा मंत्र

अस्यैप्राणाः प्रतिष्ठन्तु अस्यै प्राणा क्षरन्तु च। अस्यै देवत्वमर्चार्यम मामेहती च कश्चन।।

मनोकामना पूर्ति के लिए मंत्र
 

ॐ गं गणपतये नमः    

भगवान गणेश का आवाहन मंत्र
 

गजाननं भूतगणादिसेवितम कपित्थजम्बू फल चारू भक्षणं। उमासुतम शोक विनाशकारकं नमामि विघ्नेश्वर पादपंकजम।। आगच्छ भगवन्देव स्थाने चात्र स्थिरो भव। यावत्पूजा करिष्यामि तावत्वं सन्निधौ भव।।

धन प्राप्ति मंत्र
 

ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा।

कब करें गणेश मंत्रों का जाप

बुधवार के दिन गणेश जी के मंत्रों के जाप से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं. बता दें कि हर मनोकामना का अलग मंत्र है. अपनी मनोकामना के अनुसार मंत्र का जाप करें. मंत्र जाप किसी भी समय किया जा सकता है. वैसे गणेश जी की पूजा और आरती के बाद किया जाए, तो विशेष फलदायी माना जाता है. कहते हैं कि मंत्र जाप के बिना साधक की पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है. इसलिए पूजा के  बाद आरती और मंत्रों का जाप अवश्य करना चाहिए. भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन पूजा के समय उन्हें उनकी प्रिय चीजों मोदक और लड्डू का भोग लगाएं. साथ ही, उन्हें कुश अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से भक्तों की मनोकामनाएं जल्द पूर्ण हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news