Garuda Purana: राजा को रंक बना देती हैं पैसों को लेकर ये बातें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement

Garuda Purana: राजा को रंक बना देती हैं पैसों को लेकर ये बातें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Success Niti: गरुड़ पुराण में इंसान के जीवन को लेकर कई सारे बातें लिखी गई हैं. इन बातों को जीवन में उतार लिया तो इंसान कभी धोखा नहीं खा सकता है. ऐसे लोग हमेशा तरक्की की राह पर आगे बढ़ते रहते हैं.

गरुड़ पुराण

Garuda Puran About Money: हिंदू धर्म के सभी 18 महापुराणों में गरुड़ पुराण का अलग महत्व है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की वार्तालाप का वर्णन है. वैसे तो गरुड़ पुराण हिंदू धर्म में किसी की मृत्यु होने के बाद पढ़ा जाता है, लेकिन इनमें कुछ बातें इंसान के जीवन से काफी ज्यादा संबंधित हैं. इन बातों का अनुसरण करने से इंसान सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने लगता है. गरुण पुराण में धन को लेकर भी कुछ बातें बताई गई हैं. इनके मुताबिक, धन का गलत इस्तेमाल इंसान को अमीर से गरीब बना सकता है.

दान-धर्म

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि कमाए गए धन में से कुछ हिस्सा दान, धर्म में खर्च करना चाहिए. धन का इस्तेमाल किसी जरूरतमंद या गरीब के लिए होना चाहिए. जो इंसान ऐसा नहीं करना, उसे धन हानि का सामना करना पड़ता है.

महिला सुरक्षा

गरुड़ पुराण के अनुसार, महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना गया है. ऐसे में हमेशा धन का इस्तेमाल महिला की रक्षा के लिए होना चाहिए. जो ऐसा नहीं करता, उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और ऐसा धन जल्दी ही नष्ट हो जाता है.

सुख-सुविधा

गरुड़ पुराण के मुताबिक, धन का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए. बिना वजह के धन को बचाकर रखना व्यर्थ है. इंसान को अपने परिवार की सुख-सुविधा के लिए धन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि समृद्धि में बढ़ोतरी होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news