गरुड़ पुराण में महापाप माने गए हैं ये काम, नरक में मिलती है भयानक सजा
Advertisement
trendingNow12406920

गरुड़ पुराण में महापाप माने गए हैं ये काम, नरक में मिलती है भयानक सजा

Garuda Purana Punishment : गरुड़ पुराण में पाप-पुण्‍य, नरक-स्‍वर्ग, जीवन-मृत्‍यु आदि के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे पापों के बारे में बताया है, जिनके लिए नरक में भयानक सजा भुगतनी पड़ती है. 

गरुड़ पुराण में महापाप माने गए हैं ये काम, नरक में मिलती है भयानक सजा

Garuda Purana : गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म में महापुराण का दर्जा दिया गया है. इसमें व्‍यक्ति के जीवन और उसके बाद आत्‍मा के सफर के बारे में बताया गया है. साथ ही व्‍यक्ति को उसके पाप-पुण्‍य का हिसाब कैसे चुकाना पड़ता है, उसे अपने पापों के लिए नरक में सजा भुगतनी पड़ती है. वहीं उसके अच्‍छे कामों के चलते उसे स्‍वर्ग में स्‍थान मिलता है. आइए आज जानते हैं कि गरुड़ पुराण में किन कामों को सबसे बुरा और महापाप माना गया है, जिनके लिए व्‍यक्ति को जीतेजी और मृत्‍यु के बाद भयानक सजा भुगतनी पड़ती है. 

यह भी पढ़ें: इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर में बढ़ता है धन, दौलत के साथ मिलती है बेशुमार शोहरत

नरक में स्‍थान पाते हैं ये पाप करने वाले लोग 

- महिलाओं पर बुरी नजर रखने वाले, व्‍यभिचार करने वाले, बलात्‍कार करने वाले लोग महापापी होते हैं. इन कामों को गरुड़ पुराण में महापाप का दर्जा दिया गया है. ऐसे लोगों को जीते जी भी अपने बुरे कामों के कारण बहुत कष्‍ट भोगने पड़ते हैं. साथ ही मरने के बाद उनकी आत्‍मा को नर्क में भयंकर सजा मिलती है. 

यह भी पढ़ें: सितंबर में होंगे ये बड़े ग्रह-गोचर, बदल जाएगी जिंदगी, जानें तारीख और उनका प्रभाव

- बच्‍चों, बुजुर्गों को सताने वाले महिलाओं का अपमान करने वाले, उनका शोषण करने वालों को भी नर्क में स्‍थान मिलता है. 

- गरुड़ पुराण में भ्रूण हत्‍या करने वालों को महापापी माना गया है. जो लोग कन्‍याओं को गर्भ में मार डालने का पाप करते हैं, ऐसे जातक अगले जन्‍म में नपुंसक बनते हैं. साथ ही नर्क में यमदूत उन्‍हें कठोर दंड देते हैं. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

- जो लोग दूसरों के पैसे लूटते हैं, धोखे से पैसे हड़पते हैं, चोरी करते हैं उनका धन नष्‍ट कुछ ही समय में नष्‍ट हो जाता है. साथ ही नरक में दंड भी मिलता है. 

- निर्दोष जीव-जन्तु को परेशान करने वाले, उनकी हत्या करने वालों को नरक में बहुत कठोर दंड मिलता है. गरुड़ पुराण के अनुसार कभी भी बेजुबान जानवरों को ना सताएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news