Advertisement
trendingPhotos2404905
photoDetails1hindi

इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर में बढ़ता है धन, दौलत के साथ मिलती है बेशुमार शोहरत

Vastu for eating food: कहा जाता है कि जैसा खाएं अन्‍न, वैसा होए मन. इसलिए भोजन बनाने और खाने को लेकर कुछ जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए. वास्‍तु शास्‍त्र में किचन से लेकर डाइनिंग रूम आदि के लिए कुछ नियम बताए है. ताकि जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे. सेहत अच्‍छी रहे. आइए जानते हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार किस दिशा में मुंह करके भोजन करना चाहिए. 

खाना खाने की दिशा

1/8
खाना खाने की दिशा

रातों-रात अमीर बनने की चाहत अधिकांश लोगों की होती है लेकिन अमीर बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही देवी-देवताओं की कृपा भी जरूरी है. इसलिए हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में दान-पुण्‍य करने, अच्‍छे काम करने के साथ-साथ कुछ नियमों का पालन करने के लिए भी कहा गया है. आइए वास्‍तु शास्‍त्र के कुछ ऐसे ही जरूरी नियम जानते हैं जो आपके अमीर बनने के सपने को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

खाना खाने की सही दिशा

2/8
खाना खाने की सही दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना बहुत शुभ होता है. इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. घर में हमेशा धन-धान्‍य भरा रहता है और बढ़ता ही जाता है. 

पश्चिम दिशा में मुंह करके भोजन करना

3/8
पश्चिम दिशा में मुंह करके भोजन करना

खाना खाने के लिए पश्चिम दिशा भी अशुभ मानी गई है. इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से कर्ज बढ़ता है लेकिन जो युवा जातक अपना करियर शुरू कर रहे हैं, उनके लिए इस दिशा में मुंह करके भोजन करना अच्‍छा होता है. 

दक्षिण दिशा में मुंह करके भोजन करना

4/8
दक्षिण दिशा में मुंह करके भोजन करना

दक्षिण दिशा में मुंह करके खाना खाने से सबसे ज्‍यादा नुकसान होता है. भोजन करने के लिए दक्षिण दिशा को सबसे अशुभ माना गया है. इससे बीमारियां घेर लेती हैं, आयु घटती है. जीवन में नकारात्‍मकता बढ़ती है. 

बिस्‍तर पर बैठकर ना करें भोजन

5/8
बिस्‍तर पर बैठकर ना करें भोजन

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी बिस्‍तर पर बैठकर भोजन ना करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और कर्ज-गरीबी बढ़ती है. 

टूटे बर्तन में ना खाएं

6/8
टूटे बर्तन में ना खाएं

ना तो कभी टूटे-फूटे बर्तन में खाना खाएं और ना ही घर में रखें. ऐसा करना बेहद अशुभ होता है और जातक को हमेशा गरीब बनाए रखता है. 

अन्‍न की बर्बादी ना करें

7/8
अन्‍न की बर्बादी ना करें

गलती से भी अन्‍न या भोजन की बर्बादी ना करें. हमेशा उतना ही भोजन पकाएं और थाली में लें जितना आप खा सकें. खाना फेंकने से मां अन्‍नपूर्णा और मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और गरीबी छा जाती है. 

साफ रहे किचन

8/8
साफ रहे किचन

जिस स्‍थान पर भोजन बने, उसे साफ रखें. भोजन पकाने का स्‍थान यानी कि किचन कभी गंदा ना छोड़ें. ना ही वहां जूठे बर्तन रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़