Garuda Purana: इन 7 चीजों को देखने मात्र से ही हो जाती है पुण्य की प्राप्ति, सुखमय गुजरता है जीवन
Advertisement
trendingNow11169639

Garuda Purana: इन 7 चीजों को देखने मात्र से ही हो जाती है पुण्य की प्राप्ति, सुखमय गुजरता है जीवन

Garuda Purana Teaching: गरुड़ पुराण में बहुत-सी ऐसी बातों के बारे में बताया गया है जिन्हें अगर अपने जीवन में उतार लिया जाए, तो व्यक्ति का जीवन सुखमय बन जाता है और उसे पुण्य की प्राप्ति होती है.जानें

 

फाइल फोटो

Auspicious Things: हिंदू धर्म में गुरुड़ पुराण में जीवन के बहुत से पहलूओं के बारे में बताया गया है. 18 पुराणों में से एक गुरुड़ पुराण है, जिसमें मरने के बाद आत्मा के सफर की बातों को तो बताया ही गया है. लेकिन साथ ही व्यक्ति को जीवन को बेहतर कैसे बनाया जा सकता है इस बारे में भी व्याख्या की गई है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातों और कामों के बारे में बताया गया है, जो जीवन में अमल करने पर व्यक्ति का जीवन सुखमय व्यतीत होता है. साथ ही, पुण्य की प्राप्ति होती है. आज हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानेंगे, जिनका जिक्र गुरुड़ पुराण में किया गया है. और जीवन में इन्हें एक बार देख लेने मात्र से ही व्यक्ति का जीवन संवर जाता है. 

इन 7 चीजों को देखने से संवर जाता है जीवन

- गुरुड़ पुराण में गाय के दूध के बारे में विशेष रूप से जिक्र किया गया है. कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति गाय का दूध देख लेता है, तो उसे अनेकों पूजा-पाठ के सामान पुण्य की प्राप्ति होती है. बता दें कि हिंदू धर्म को पूजनीय स्थान प्राप्त है. 

ये भी पढ़ें- Vastu tips for Home: घर में झाड़ू-पोछा लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नियमों के पालन से होगा मां लक्ष्मी का वास
 

- गरुड़ पुराण में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि जो व्यक्ति गाय को अपने पैरों से जमीन खुरचते हुए देख लेता है, उसे पुण्य की प्राप्ति होती है. 

- प्राचीन समय में लोग अपने घरों में ही गौशाला बनवा कर रहते थे. गायों की सेवा करते थे. लेकिन आज कल गौशाला का दिखाना भी कम हो गया है. ऐसे में गुरुड़ पुराण में बताया गया है कि गाय की गौशाला को देखने मात्र से ही शुभ फल की प्राप्ति होती है. और गाय की सेवा से पुण्य की प्राप्ति होती है. 

- मान्यता है कि गाय के पैरों के दर्शन करना तीर्थ करने के सामन है. इसलिए गाय के पैर छूने की मान्यता है. ऐसा बताया गया है कि गाय के खुरों को देख लेने मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति होती है. 

- सनातन धर्म में शुद्धि के लिए गोमूत्र का इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में भी गोमूत्र का इस्तेमाल कई औषधीयों के लिए किया जाता है. गुरुड़ पुराण के मुताबिक गोमूत्र बहुत ही शुभ होता है. इसे सिर्फ देख लेने से ही पुण्य की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ें- Numerology: इस तारीख में जन्में लोगों पर होती है शनिदेव की शुभ दृष्टि, परिश्रम के दम पर पाते हैं ऊंचा मुकाम

- गाय के गोबर का इस्तेमाल घरों को लीपने के लिए किया जाता था. और उपलों का इस्तेमाल पूजा पाठ और हवन आदि में किया जाता है. गुरुड़ पुराण में वर्णित है कि अगर गाय घर के सामने गोबर कर दे तो ये शुभ संकेत होते हैं. 

- अगर कोई व्यक्ति खेतों में लहराती फसल को देखता है तो उसे भी पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही, इससे दिमाग स्थिर और मन को सुकून मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news