Ghar Ka Mandir: घर के मंदिर में न रखें इन देवी-देवताओं की मूर्ति, जिंदगी में मचने लगेगा कोहराम
Advertisement

Ghar Ka Mandir: घर के मंदिर में न रखें इन देवी-देवताओं की मूर्ति, जिंदगी में मचने लगेगा कोहराम

Home Puja Ghar And Mandir: सनातन धर्म में लोग घर में मंदिर जरूर बनाते हैं और यहां पर भगवान, देवी-देवताओं की पूजा करते हैं. वैदिक ज्योतिष में घर के मंदिर में कुछ देवी-देवताओं की मूर्ति रखना सही नहीं माना जाता है.

घर का मंदिर

Puja Ghar Me Murti: हिंदू धर्म में भगवान पर आस्था रखने वाले लोग मंदिर जाकर पूजा-अर्चना करते हैं. हालांकि, कई लोग समय की कमी के कारण घर में ही मंदिर बनाकर, उसमें भगवान की स्थापना कर पूजा करते हैं. हालांकि, कई लोग इस दौरान नियमों का पालन नहीं करते, जिस वजह से उनको पूजा का फल तो नहीं मिलता, साथ ही कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घर के मंदिर में कुछ देवी-देवताओं की प्रतिमा या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. इनकी पूजा बाहर के मंदिर में ही करना सही रहता है. आइए जानते हैं, कौन से हैं, वह देवी-देवता.

शनि देव

शनि देव को न्याय के देवता और कर्म फलदाता के रूप में भी जाना जाता है. कहते हैं कि शनि की क्रूर दृष्टि किसी को भी बर्बाद कर देती है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में शनि देव की मूर्ति को घर में स्थापित नहीं करना चाहिए.

महाकाली

हिंदू धर्म में महाकाली को मां पार्वती का ही रूप माना गया है. कहते हैं कि मां पार्वती का ये बेहद विकराल रूप है. घर में इस तरह की प्रतिमा लगाने से घर में नाकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में अगर घर में महाकाली की प्रतिमा न ही लगाएं तो बेहतर होगा.

भैरवनाथ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भैरवनाथ को काल भैरव के नाम से भी जाना जाता है. ये भगावन शिव के रौद्र अवतार माने जाते हैं. कहते हैं कि इनकी पूजा घर के बाहर ही करनी चाहिए. मान्यता है कि घर में इनकी कोई भी प्रतिमा या मूर्ति लगाने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, जिसका प्रभाव घर के सभी सदस्यों पर देखने को मिलता है.

राहु-केतु

ज्योतिष शास्त्र में राहु-केतु को छाया ग्रह माना जाता है. इनकी पूजा ग्रहों के रूप में की जाती है. शास्त्रों के अनुसार ये राक्षस था, तो अमृत पीकर अमर हो गए था. जब भगवान विष्णु ने इनकी गर्दन काटी तो ये दो भागों में बंट गया. बता दें कि इस राक्षस का सिर राहु और धड़ केतु कहलाया. इनकी प्रतिमा को घर के बाहर रखा जा सकता है, लेकिन घर के अंदर  बिल्कुल स्थान न दें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news