Gita Jayanti 2023: गीता जयंती के शुभ दिन पर करें ये छोटा सा उपाय, जीवन में होंगे कई चमत्कारी लाभ
Advertisement
trendingNow12021767

Gita Jayanti 2023: गीता जयंती के शुभ दिन पर करें ये छोटा सा उपाय, जीवन में होंगे कई चमत्कारी लाभ

Gita Jayanti 2023: मान्यतानुसार जो व्यक्ति इस दिन श्रीकृष्ण का पूजन और व्रत करता है उसके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही इससे धन लाभ की प्राप्ति होती है और घर खुशियों से भर जाता है. चलिए जानते हैं गीता जयंती के दिन कौन से उपाय करना लाभकारी होता है.

Gita Jayanti 2023: गीता जयंती के शुभ दिन पर करें ये छोटा सा उपाय, जीवन में होंगे कई चमत्कारी लाभ

Gita Jayanti 2023 Ke Upay: हर वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को गीता जयंती का महोत्सव मनाया जाता है. मान्यतानुसार भगवान श्रीकृष्ण ने इसी दिन अपने प्रिय शिष्य अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. ऐसे में एकादशी के शुभ दिन पर ही गीता जयंती के तौर पर ही मनाया जाता है. इस बार गीता जयंती 22 दिसंबर को मनाई जाने वाली है. धार्मिक मान्यतानुसार जो व्यक्ति इस दिन श्रीकृष्ण का पूजन और व्रत करता है उसके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही इससे धन लाभ की प्राप्ति होती है और घर खुशियों से भर जाता है. चलिए जानते हैं गीता जयंती के दिन कौन से उपाय करना लाभकारी होता है.

गीता जयंती के उपाय
1. जो व्यक्ति गीता जयंती के शुभ अवसर पर गीता का पाठ पढ़ते या सुनते हैं तो इससे मन को शांति प्रदान होती है. इसके साथ ही इससे घर खुशहाली से भरपूर रहता है. इसलिए गीता जयंती के दिन गीता अवश्य पढ़ें. 

2. अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो गीता जयंती के शुभ दिन पर सुबह उठकर स्नानादि करके भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करें. इसके बाद आप भगवान को मिठाई और फल का भोग लगाएं. मान्यतानुसार ऐसा करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

3. जो व्यक्ति श्रद्धा अनुसार गीता जयंती के शुभ दिन पर गरीब और जरूरतमंदों को दान करते हैं. उनका जीवन धार्मिक मान्यतानुसार सुख और शांति से भरपूर बना रहता है. 

4. अगर आप गीता जयंती के शुभ अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी की माला पहनाते हैं और इस दौरान ऊं क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि परमात्मने प्रणतः क्लेश्नाशय गोविदाय नमो नमः इस मंत्र का जाप करते हैं तो ऐसे जातक पर भगवान श्रीकृष्ण पर कृपा दृष्टि बनी रहती है. 

5. अगर आप गीता जयंती के शुभ दिन पर केले के 2 पौधे लगाते हैं तो ये बेहद शुभ माना जाता है. फिर जब केले के पेड़ पर फल आ जाते हैं तो उनको गरीबों को दान करें. ऐसा करने से घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news