Hanuman Chalisa: क्या आप जानते हैं रोजाना क्यों करते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, मिलते हैं ये लाभ
Advertisement
trendingNow11816604

Hanuman Chalisa: क्या आप जानते हैं रोजाना क्यों करते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, मिलते हैं ये लाभ

Hanuman Chalisa Importance: हनुमान जी को शिव का रुद्रावतार माना जाता है. हर मंगलवार को हनुमान भक्त उनकी पूजा करते हैं और इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का पाछ से शक्ति, साहस और सुरक्षा मिलती है.

 

hanuman chalisa importance

Hanuman Chalisa: हनुमान जी की पूजा हनुमान चालीसा के बिना पूरी नहीं होती. हनुमान चालीसा को कवि तुलसीदास जी ने लिखा था इसका शास्त्रों में बहुत ज्यादा महत्व है. कहते हैं इसका जाप करने से शक्ति, साहस और सुरक्षा मिलती है. अगर किसी व्यक्ति पर कोई संकट आता है तो भगवान हनुमान की पूजा करते समय हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके हर संकट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं आखिर हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या लाभ होते हैं.

हनुमान चालीसा का जाप करने के लाभ

- अगर किसी व्यक्ति के घर में पारिवारिक कलह लंबे वक्त से चल रही है. तो हर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने और हनुमान चालीसा का जाप करने से कलह दूर हो जाता है. 

- हनुमान चालीसा का जाप करने से नकारात्मक एनर्जी खत्म होती है और भूत प्रेत का साया से भी छुटकारा मिलता है.

- रोजाना हुनमान चालीसा का पाठ करने वाले लोगों से संकट और विपत्ति हमेशा दूर रहती है.

- हनुमान जी परम शक्तिशाली और महावीर हैं, इनका ध्यान से मनुष्य बलवान होता है और शक्ति प्राप्त होती है.

- हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर रोग से मुक्ति मिलती है. इसके पाठ से व्यक्ति की सेहत में सुधार आता है और उसकि हर पीड़ा खत्म हो जाती हैं.

- हनुमान जी विद्वान और प्रतिभाशाली होने के साथ-साथ ज्ञानी भी हैं. जो भी सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उन्हें बुद्धि, तेज की भी प्राप्ति होती है.

- हनुमान चालीसा का पाठ करने से शरीर में सकारात्मकता आती है और बुरे विचारों का नाश होता है. इसे लगातार पढ़ने से तनावपूर्ण समय भी खत्म होता है.

- हनुमान भगवान अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता हैं. जब भी किसी के सामने आर्थिक संकट आए तो मन में हनुमान जी का ध्यान करके इस चालीसा का पाठ करना शुरू कर दें. इससे बहुत जल्दी लाभ मिलता है.

9 दिन बाद इन राशि वालों के लिए सोने की चिड़िया बनेगा अगस्त का महीना, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना 
 

सिर से पैर तक कर्ज में डूबो देता है इस दिशा में मुंह करके भोजन करना, लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मिलता सुख!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news