Hanuman Jayanti Upay: आज हनुमान जी को अर्पित कर दें ये 5 चीजें, बजरंगबली दूर करेंगे बुरे दिन; पूरी होगी हर इच्छा
Advertisement

Hanuman Jayanti Upay: आज हनुमान जी को अर्पित कर दें ये 5 चीजें, बजरंगबली दूर करेंगे बुरे दिन; पूरी होगी हर इच्छा

Hanuman Ji Bhog Things: आज देशभर हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है. बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए आज का दिन बेहद खास है. बता दें कि हनुमान जयंती पर संकटमोचन आपके सब कष्ट दूर कर देंगे. बस, पूजा के बाद उन्हें ये 5 चीजें जरूर अर्पित करें.

 

फाइल फोटो

Offer These Things To Hanuman Ji: चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल इस दिन देशभर में हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार हनुमान जयंती पर कई खास संयोग बन रहे हैं. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ की गई पूजा को हनुमान जी जल्द स्वीकार करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की पूजा में कुछ चीजें विशेष रूप से अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के सभी दुख दूर करते हैं. जानें इस दिन कौन-सी चीजें अर्पित की जाती हैं.

हनुमान जी को अर्पित कर दें ये चीजें

गुलाब के फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को पूजा में वैसे तो कोई भी फूल अर्पित किया जा सकता है. लेकिन कहते हैं गुलाब के फूल हनुमान जी को विशेष रूप से अर्पित किए जाते हैं. शास्त्रों में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए गुलाब के फूलों की माला अर्पित करने की परंपरा है. इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं.

हरऋंगार का इत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की पूजा में इत्र का प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है. वहीं, हरऋंगार का पौधा बहुत भी हिंदू धर्म में बहुत खास माना गया है. मान्यता है कि हरऋंगार के फूलों से बना इत्र हनुमान जी को बेहद प्रिय है.  हनुमान जयंती के खास मौके पर हनुमान जी के दोनों कधों पर थोड़ा-थोड़ा  छिड़क दें. इससे हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी.

अर्पित करें मीठा पान

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी की पूजा में मीठा पान भी चढ़ाया जाता है. बता दें कि इस पान में चूना, तंबाकू और सुपारी नहीं होनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को पान अर्पित करते समय उनसे प्रार्थना करें कि हे भगवान, जितनी मिठास इस पान में है उतनी हमारे जीवन में भी भर दें.

गंगाजल से करें अभिषेक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा के दौरान हनुमान जी का अभिषेक भी करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वैसे तो किसी भी तरह के शुद्ध जल से अभिषेक किया जा सकता है. लेकिन अगर आप इसमें थोड़ा-सा गंगाजल मिला लेते हैं, तो ये बहुत जल्द शुभ फल प्रदान करता है.

चूरमे का लगाएं भोग

हनुमान जी को पूजा के बाद किसी भी चीज का भोग लगाया जा सकता है.  लेकिन कहते हैं कि अगर उनकी पंसदीदा चीज का भोग लगाएंगे, तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी को शुद्ध घी से बने चूरमा का भोग लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि चूरमा बनाते समय शुद्धता का पूरी तरह से ध्यान रखें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news