Hanuman Mantra: मंगलवार को कर लें हनुमान जी के इन 7 शक्तिशाली मंत्रों का जाप, हर समस्या झट से हो जाएगी छूमंतर
Advertisement
trendingNow11186802

Hanuman Mantra: मंगलवार को कर लें हनुमान जी के इन 7 शक्तिशाली मंत्रों का जाप, हर समस्या झट से हो जाएगी छूमंतर

Hanuman Ji Mantra: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा भक्तों के सभी दुख-दर्द दूर करती है. ऐसे में बड़ा मंगल और खास है. इस दिन हनुमान जी के 7 मंत्रों का जाप विशेष फलदायी है.

फाइल फोटो

Bada Mangal Worship: वैसे तो भगवान की पूजा का कोई दिन होता है. नियमित रूप से किसी भी भगवान की उपासना फलदायी ही होती  है. लेकिन हिंदू धर्म में मान्यता है कि देवी-देवता के समर्पित दिनों में अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाएं, तो भगवान की कृपा शीघ्र प्राप्त होती है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन भगवान जी की पूजा-अर्चना और व्रत आदि से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं. 

ऐसे ही ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इस माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जानते हैं. इसमें हनुमान जी की पूजा-उपासना का विशेष फल मिलता है. इस बार ज्येष्ठ माह की शुरुआत मंगलवार से ही हो रही है. 17 मई के बड़ा मंगल पड़ रहा है. इस दिन बजरंगबली के इन 7 मंत्रों का जाप करने से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं. साथ ही, घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

ये भी पढ़ें- Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर गणपति को शुभ मुहूर्त में अर्पित करें ये 2 चीजें, होगी विशेष फल की प्राप्ति

मंगलवार के दिन कर लें इन 7 प्रभावी मंत्रों का जाप

- हर प्रकार की बाधा से छुटकारा पाने के लिए इस मंत्र का जाप करें.

टओम ह्रां ह्रीं ह्रं ह्रैं ह्रौं ह्रः॥ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्।ट

- मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से व्यक्ति को प्रेत बाधा से मुक्ति मिलती है. साथ ही, नकारात्मक शक्तियों से रक्षा होती है. इस मंत्र का जाप कम से कम 11 या 21 बार करें. 

 'ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय'
 'नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहाः'

- हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति पर शत्रु हावी नहीं हो पाते. 

 'ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा।'

-  अगर किसी जातक को नौकरी में बाधा का सामना करना पड़ रहा है, तो इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार अवश्य करें.

'मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन।'

- सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए इस मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है. वहीं, सच्चे मन से इन मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

'मंगल भवन अमंगलहारी द्रवहु सो दशरथ अजिर विहारी।'

- व्यक्ति को हर कष्ट से मुक्ति पाने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे रोग से मुक्ति है. ये मंत्र बहुत ही लाभदायक माना जाता है. 

 'ऊं हं हनुमते नम:'

ये भी पढ़ें-  Vastu Tips: घर में मां लक्ष्मी के आगमन से पहले मिलते हैं कई संकेत, दिखते ही समझ लें शुरू होने होने वाली है धन वर्षा

मंत्र जाप करने की विधि

ऊपर बताए गए हनुमान जी के प्रभावशाली मंत्रों का जाप करने के लिए रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि मंत्र जाप करते समय किसी भी तरह के गलत विचार मन में न लाएं. साथ ही, मंत्रों का सही उच्चारण भी जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news