Hariyali Teej: हरियाली तीज पर इन कामों से नाराज हो जाती हैं मां पार्वती, भूलकर भी न करें ये 7 काम
Advertisement
trendingNow12368511

Hariyali Teej: हरियाली तीज पर इन कामों से नाराज हो जाती हैं मां पार्वती, भूलकर भी न करें ये 7 काम

Teej Kab hai: सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि के दिन हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है. इस दिम महिलाएं अखंड सौभाग्यवती होने के लिए व्रत रखती हैं. लेकिन इस दौरान कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. वरना मां पार्वती और भगवान शिव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. 

 

hariyali teej

Hariyali Teej Kab Hai: सनातन धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व बताया गया है. सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि इन तिथियों पर महिलाएं मां पार्वती से अपने सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं. माना जाता है कि सावन के महीने में आने वाली तीज विशेष फलदायी होती है. इस माह में विधिपूर्वक पूजा करने से भगवान शिव के साथ मां पार्वती की कृपा प्राप्त होती है. 

बता दें कि इस बार सावन के महीने में आने वाली हरियाली तीज 7 अगस्त 2024 के दिन पड़ रही है. इस दिन महिलाएं व्रत रख मां पार्वती की पूजा करती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है. लेकिन इस दिन भूल से की गई कुछ बातें मां पार्वती और भगवान शिव को नाराज कर सकती हैं. इससे आपके सौभाग्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जानें हरियाली तीज पर भूल से भी किन 7 कामों को नहीं करना चाहिए. 

Sawan Somwar: दिनों-दिन धन-संपत्ति में होगी बढ़ोतरी, सावन के तीसरे सोमवार को जलाभिषेक के बाद कर लें ऐसा
 

हरियाली तीज पर न करें ये काम 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज पर अशुद्ध वस्तुओं को भूलकर भी न छुएं. इस दिन किसी भी तरह की अशुद्ध वस्तुएं जैसे चमड़ा, मदिरा, अंडा आदि चीजों के स्पर्श से बचना चाहिए. मान्यता है कि इन चीजों को छूने मात्र से ही व्रत भंग हो जाता है और मां पार्वती की नारजगी का सामना करना पड़ता है.  

- मान्यता है कि इस दिन अपने विचारों को भी शुद्ध रखें. हरियाली तीज के दिन नकारात्मक विचारों को अपने पास न आने दें. किसी भी प्रकार का क्रोध न करें. और न ही किसी से झगड़ा करें. 

- इसके अलावा, ऐसा भी कहा जाता है कि हरियाली तीज के दिन लाल और हरे रंग के कपड़ों का त्याग करने से मां पार्वती नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति के सौभाग्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

Nagpanchami 2024: नागपंचमी के दिन कर लें इस मंत्र का जाप, कालसर्प दोष से मुक्ति के साथ मिलेगा बेशुमार पैसा
 

- इसके साथ ही, हरियाली तीज के दिन ध्यान रखें कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का किसी भी रूप में अपमान न करें. वहीं, किसी अन्य देवी-देवता के सम्मान में भी कमी न आए. अन्यथा व्रत का असर उल्टा हो जाता है. 

- अगर आप पहली बार हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं, तो इ,स दिन निराहार और निर्जला रहकर ही व्रत करें.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन किसी भी व्यक्ति पर क्रोध न करें. और उनका किसी भी तरह से अपमान न करें.  

- मान्यता है कि हरियाली तीज के दिन व्रती को ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. वरना व्रत का उल्टा प्रभाव व्यक्ति को जीवन पर देखने को मिलता है. 

इसलिए मनाई जाती है हरियाली तीज

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार हरियाली तीज को शास्त्रों में बहुत ही पुण्यदायी माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस पावन दिन भगवान शिव और मां पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. इसलिए महिलाएं इस दिन अखंड सौभाग्यवती होने के लिए ये व्रत करती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से पति की आयु लंबी  होती है. स्वास्थ्य अच्छा रहता है और पारिवारिक जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news