Ayodhya Holi 2024: अयोध्‍या में भव्‍य होलिकोत्‍सव, रामलला के लिए रंग-गुलाल, ठंडाई और 56 भोग
Advertisement
trendingNow12172050

Ayodhya Holi 2024: अयोध्‍या में भव्‍य होलिकोत्‍सव, रामलला के लिए रंग-गुलाल, ठंडाई और 56 भोग

Holi in Ayodhya 2024: हिंदू धर्म में होली पर्व बहुत महत्‍वपूर्ण है और इसे खूब धूमधाम से मनाया जाता है. देश के कई मंदिरों में होली पर विशेष आयोजन होते हैं. इस साल अयोध्‍या में प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद का होलिकोत्‍सव बहुत खास होने जा रहा है. 

Ayodhya Holi 2024: अयोध्‍या में भव्‍य होलिकोत्‍सव, रामलला के लिए रंग-गुलाल, ठंडाई और 56 भोग

Ram Lalla Holi 2024: भगवान कृष्‍ण की जन्‍मस्‍थली मथुरा और वृंदावन की होली देश-दुनिया में मशहूर है. जिसमें हिस्‍सा लेने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु मथुरा-वृंदावन पहुंचते हैं. लेकिन इस साल होली पर्व को लेकर ऐसा ही आलम भगवान श्रीराम की जन्‍मभूमि अयोध्‍या में भी है. दरअसल 22 जनवरी को अयोध्‍या के नवनिर्मित भव्‍य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति विराजमान होने के बाद पहला होलिकोत्‍सव बहुत धूमधाम से मनाया जा रहा है. होली पर भक्‍तगण अपने आराध्‍य के दर्शन करने के लिए और उनके साथ होली खेलने के लिए बड़ी संख्‍या में अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. वहीं मंदिर प्रशासन ने भी रामलला के लिए होली पर्व पर विशेष इंतजाम किए हैं. 

यह भी पढ़ें: साप्‍ताहिक राशिफल: होली से शुरू हो रहा सप्‍ताह भरेगा इन राशि वालों के जीवन में रंग, 7 दिन तक करेंगे मौज
 
रोज हो रहे आयोजन 

अयोध्‍या में होली की धूम रंगभारी एकादशी से ही शुरू हो चुकी है. यहां रोजाना अबीर-गुलाल उड़ रहा है, धार्मिक गीत-संगीत के कार्यक्रम हो रहे हैं. रामलला को फाग के गीत सुनाए जा रहे हैं. इस दौरान रामलला को रोजाना रंग-बिरंगी पोशाकों और फूलों से सजाया जा रहा है. साथ ही मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए रामलला के लिए रुचिकर भोग लगाए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Holika Dahan 2024: होलिका दहन पर 700 साल में बना 9 शुभ योगों का दुर्लभ संयोग, जान लें सबसे शुभ मुहूर्त

होली के लिए विशेष इंतजाम 

होली के दिन के लिए अयोध्या श्री राम मंदिर में रामलला को भी अबीर और गुलाल अर्पित किया जा रहा है. भगवान के लिए ठंडाई से लेकर 56 भोग के भी इंतजाम किये गये हैं. चूंकि यह रामलला के नए मंदिर में विराजमान होने के बाद यह पहली होली है और भक्‍त अपने भगवान के साथ होली खेलने के लिए अयोध्‍या आ रहे हैं. होली के दिन भगवान को खूबसूरत पोशाक और फूलों से श्रृंगार किया जाएगा. रामलला को ठंडाई समेत 56 भोग लगाए जाएंगे. रंग-गुलाल अर्पित किए जाएंगे और फाग गीत सुनाए जाएंगे. वहीं भक्‍तों को आसानी से दर्शन मिल सकें और उनकी सुरक्षा व सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रशासन ने भी विशेष व्‍यवस्‍थाएं की हैं. 

Trending news