अच्‍छे-बुरे इंसान को परखने में खा जाते हैं धोखा? जरूर जान लें ये बेहद काम की बातें
Advertisement

अच्‍छे-बुरे इंसान को परखने में खा जाते हैं धोखा? जरूर जान लें ये बेहद काम की बातें

जिंदगी में मुसीबतों से बचने और सफल होने के लिए अच्‍छे लोगों की संगति बहुत काम आती है. वरना बुरे लोगों का साथ जिंदगी को बर्बाद कर देता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जीवन में धोखे और मुसीबतों से बचने के लिए लोगों को परखने की कला आना बहुत जरूरी है. यदि अच्‍छे-बुरे इंसान की पहचान न हो तो जिंदगी में बड़े धोखे या नुकसान झेलने पड़ते हैं. कूटनीति के ज्ञाता आचार्य चाणक्‍य ने इस संबंध में भी बहुत जरूरी बातें बताईं हैं. चाणक्‍य नीति शास्‍त्र के मुताबिक यदि व्यक्ति कुछ बातों को अपना ले तो उसे अच्‍छे-बुरे इंसान को परखने में कोई परेशान नहीं आएगी. वह आसानी से लोगों को परख सकता है और बुरे लोगों के कारण होने वाले नुकसान से बच सकता है. साथ ही अच्‍छे लोगों के साथ रहकर अपना जीवन सफल और सुखी बना सकता है. 

  1. जरूर सीख लें इंसानों को परखने का तरीका 
  2. जिंदगी में उठाने पड़ते हैं बड़े नुकसान 
  3. आचार्य चाणक्‍य ने बताए हैं तरीके 

इन बातों से होती है अच्‍छे-बुरे इंसान की पहचान 

किसी भी इंसान को पहचानने के लिए उसकी कुछ आदतों या स्‍वभाव को परखना होता है. इनके आधार पर ही पता चलता है कि वह व्‍यक्ति आपका साथ देगा या धोखा देगा. 

व्‍यक्ति के कर्म: यदि व्‍यक्ति के कर्म अच्‍छे हैं तो उसकी सोच भी अच्‍छी होगी. यदि वह सच्‍चाई और ईमानदारी से पैसा कमाता है. दूसरों की मदद करता है तो ऐसे व्‍यक्ति का साथ करना अच्‍छा है. वहीं अधर्मी, गलत तरीके से पैसा कमाने वाला व्‍यक्ति आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकता है. 

चरित्र: किसी भी व्‍यक्ति का साथ करने से पहले उसका चरित्र जरूर देखें. यदि व्‍यक्ति का चरित्र ठीक नहीं है तो उसके कारण आपकी छवि को भी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे व्‍यक्ति से दूर रहना ही बेहतर है. 

यह भी पढ़ें: 2022 शुरू होने से पहले कर लें ये बेहद जरूरी काम, वरना पूरे साल छाई रहेगी कंगाली

इंसानियत: ऐसा व्‍यक्ति जिसमें इंसानियत की भावना हो, दूसरों के दुख में दुखी होता हो वो कभी भी दूसरों का बुरा नहीं करता है. लिहाजा किसी भी व्‍यक्ति को परखते समय देखें कि उसमें इंसानियत है या नहीं. 

आदतें: आलसी, झूठे और नशा करने वाले लोग अपने जीवन और परिवार को गंभीरता से नहीं लेते हैं. ऐसे लोगों पर भरोसा करना या उनका साथ करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news