ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा पर बेहद शुभ संयोग, ये उपाय बनाएंगे अमीर, बरसेगा पैसा!
Advertisement
trendingNow11712175

ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा पर बेहद शुभ संयोग, ये उपाय बनाएंगे अमीर, बरसेगा पैसा!

Jyeshtha Purnima 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा तिथि होती है. पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस बार ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा पर बेहद शुभ योग बन रहे हैं. 

फाइल फोटो

Jyeshtha Purnima 2023 Date: ज्‍येष्‍ठ माह की पूर्णिमा इस बार 3 जून को पड़ रही है. पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस दिन लक्ष्‍मी माता की पूजा करना खूब लाभ देता है. इसलिए पूर्णिमा की रात लोग मां लक्ष्‍मी की विशेष पूजा करते हैं. साथ ही पूर्णिमा के दिन स्‍नान-दान करते हैं, इससे खूब सुख-समृद्धि मिलती है. मनोकामनाएं पूरी होती हैं. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है. लिहाजा पूर्णिमा को मां लक्ष्‍मी की पूजा-उपाय जरूर करें. 

पूर्णिमा पर ऐसे करें मां लक्ष्‍मी की पूजा 

ज्येष्ठ पूर्णिमा की सुबह पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करें. फिर संभव हों तो सफेद कपड़े पहनें. इसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. इसके लिए एक चौकी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो स्थापित करें. भगवान विष्णु को पूजा में पीले रंग के फूल, फल, हल्‍दी अर्पित करें. धूप, दीप करें. प्रसाद में पीले और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं. 

पूर्णिमा के उपाय

- पूर्णिमा की पूजा में मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करें. कौड़ियों पर हल्दी लगाएं. पूजा करें, आरती करें. अगले दिन इन कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे सुख, समृद्धि और धन बढ़ता है. 

- पूर्णिमा के दिन पूजा में हाथ में लाल रंग का फूल लें और मां लक्ष्मी का ध्यान करें. उनसे धन देने की प्रार्थना करें. फिर वे फूल लक्ष्‍मी माता के चरणों में अर्पित कर दें. अगले दिन ये फूल तिजोरी में रख दें.

- ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को मां लक्ष्मी की पूजा में लाल रंग के कपड़े में सवा किलो साबुत चावल रख लें. ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र का जाप करें. बाद में चावल की पोटली बांधकर तिजोरी में रख दें.

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news