Kartik Purnima Remedies 2021: कार्तिक पूर्णिमा पर कर लें ये आसान काम, मालामाल होते देर नहीं लगेगी
Advertisement
trendingNow11026669

Kartik Purnima Remedies 2021: कार्तिक पूर्णिमा पर कर लें ये आसान काम, मालामाल होते देर नहीं लगेगी

धनवान (Rich) होने के लिए मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) को प्रसन्‍न करना जरूरी है और इसके लिए कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) एक अच्‍छा मौका है. इस दिन कुछ आसान उपाय करने से दिन बदलने में देर नहीं लगती है. 

(फाइल फोटो)

Kartik Purnima Upay 2021: कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है. इस दिन पवित्र नदियों में या उनके जल मिले पानी से स्‍नान करने, दीपदान करने, दान करने की परंपरा है. वैसे तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्‍णु (Lord Vishnu) की पूजा की जाती है लेकिन यह दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिहाज से भी बेहद खास है. यदि आप मालामाल होना चाहते हैं, कर्ज से निजात पाना चाहते हैं और पैसों की तंगी से निजात पाना चाहते हैं तो इस दिन कुछ आसान उपाय (Easy Remedies) कर लें. इस साल 19 नवंबर 2021 को कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2021) है और इसी दिन चंद्र ग्रहण भी है. 

  1. 19 नवंबर को है कार्तिक पूर्णिमा 
  2. कार्तिक पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को कर लें प्रसन्‍न 
  3. कुछ ही दिन में बदल जाएगी किस्‍मत  

कार्तिक पूर्णिमा के दिन कर लें उपाय 

स्नान: कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा या यमुना नदी में या इसके जल को पानी में मिलाकर स्‍नान करें. इसके बाद उगते सूर्य को अर्ध्‍य दें. कुछ ही दिन में पैसे आने के रास्‍ते बनने लगेंगे. 

तोरण लगाएं: कार्तिक पूर्णिमा पर घर के मुख्‍य द्वार पर तोरण लगाएं. दरवाजे के दोनों ओर दीपक लगाएं. रंगोली बनाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर घर में वास करती हैं. 

यह भी पढ़ें: Panchak November 2021: शुरू हो गए हैं चोर पंचक; इस दौरान गलती से भी न करें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

दीपदान: कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र नदियों में दीपदान करने की परंपरा है. ऐसा धन-समृद्धि पाने के लिए किया जाता है. किसी भी नदी या तालाब में भी दीपदान कर सकते हैं. 

मां लक्ष्मी को भोग लगाएं: कार्तिक पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उन्‍हें रात को चन्द्रमा उदित होने के बाद खीर का भोग लगाएं. संभव हो तो खीर में मिश्री और गंगाजल मिलाकर भोग लगाएं. इससे मां लक्ष्‍मी जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं.  

पीपल के पेड़ पर दूध चढ़ाएं: कहते हैं कि पीपल के पेड़ में मां लक्ष्‍मी का वास होता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर दूध और जल अर्पित करें, कुछ ही दिन में आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news