Kedarnath Dham Kapat: 17 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि के मौके पर हुई तिथि की घोषणा
Advertisement
trendingNow1863820

Kedarnath Dham Kapat: 17 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि के मौके पर हुई तिथि की घोषणा

चार धाम की ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख और समय की घोषणा कर दी गई है. 17 मई 2021 को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट. हर साल महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर यह घोषणा की जाती है.

केदारनाथ के कपाट 17 मई को खुलेंगे

नई दिल्ली: उत्तराखंड के प्रसिद्ध चार धाम यात्रों (Char Dham Yatra) में से एक और करोड़ों लोगों की आस्था का प्रतीक विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई 2021 को सुबह 5 बजे भक्तों के लिए खोले जाएंगे. यही प्राचीन परंपरा रही है कि हर साल महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के पावन पर्व के अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए खोलने की तारीख और समय तय किया जाता है. इस बार भी 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ रावल ने मंदिर के कपाट खोलने की तारीख और समय की घोषणा की.

  1. 17 मई 2021 को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट
  2. महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर हुई तारीख की घोषणा
  3. 18 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट  

16 नवंबर 2020 को बंद हुए थे केदारनाथ धाम के कपाट

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए ऊखीमठ (Ukhimath) में भगवान भैरवनाथ की पूजा 13 मई को होगी. बाबा केदारनाथ की चल विग्रह डोली पहले ऊखीमठ से प्रस्थान कर 14 मई को फाटा विश्राम के लिए पहुंचेगी. जबकि 15 मई को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी. इसके बाद 17 मई को सुबह 5 बजे से भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. आपको बता दें कि बीते साल 16 नवंबर 2020 को भाई दूज के दिन बारिश और बर्फबारी के बीच 11वें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए गए थे. हर साल सर्दियों में चारों धाम- केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट बंद हो जाते हैं और फिर गर्मियों में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- पंच केदार और पाप मुक्ति की क्या है पौराणिक कथा, जानें

इस दिन खुलेंगे बाकी तीनों धाम के कपाट

आपको बता दें कि श्री बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट 18 मई 2021 को सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर खुलेंगे यानी केदारनाथ के कपाट खुलने के ठीक 1 दिन बाद. बसंत पंचमी के अवसर पर पंचांग पूजा के बाद बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख और समय की घोषणा की गई थी. वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट हर साल अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं. इस साल अक्षय तृतीया 14 मई को है तो गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी 14 मई को ही खुलेंगे.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news