Kharmas 2020: इस तिथि से लगेगा खरमास, जल्द कर लें शुभ और मांगलिक कार्य
Advertisement
trendingNow1799937

Kharmas 2020: इस तिथि से लगेगा खरमास, जल्द कर लें शुभ और मांगलिक कार्य

अगर आप वाहन, दुकान, मकान या घर से जुड़ी कोई भी नई चीज खरीदने का मन बना रहे हैं तो जल्दी कीजिए. दरअसल 15 दिसंबर से खरमास (Kharmas) लगने वाला है. खरमास में कोई भी मंगल कार्य या नई खरीदारी नहीं की जाती है.

जल्द शुरू होने वाले हैं खरमास

नई दिल्ली. 15 दिसंबर से खरमास (Kharmas 2020) की शुरुआत होने वाली है. सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही खरमास लग जाता है. 15 दिसंबर से 13 जनवरी तक खरमास रहेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास के दिन अपवित्र माने जाते हैं इसलिए इन दिनों में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

  1. 15 दिसंबर से लगने वाला है खरमास
  2. खरमास में शुभ और मंगल कार्य होते हैं वर्जित
  3. 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन शुरू होंगे मंगल कार्य

2020 में शादी के सभी मुहूर्त भी खरमास लगने से पहले तक के ही हैं. अगर आप भी कुछ खरीदना या शुभ कार्य करना चाहते हैं तो फटाफट योजना बना लें.

खरमास में नहीं होते मांगलिक कार्य

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. खरमास के दिनों में विवाह, जनेऊ संस्कार, घर खरीदना या घर में कोई नई चीज लाना वर्जित होता है. अगर आप भी वाहन, दुकान, मकान, आभूषण या कोई भी अन्य सामान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो 15 दिसंबर से पहले खरीद लें. 15 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 तक खरमास रहेगा.

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang 5 December 2020: जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त, राहु काल और अमृत काल

जानिए क्या है खरमास

ज्योतिष के अनुसार, जब सूर्य गुरु की राशि धनु या मीन में प्रवेश करता है तो उस समय को खरमास कहते हैं. खरामास के दिनों में कोई भी मांगलिक कार्य करना अशुभ माना जाता है. इस समय खरीदारी करना भी ठीक नहीं माना जाता है.

खरमास पर क्या करें

खरमास के दिनों में सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए. इन दिनों में तीर्थ यात्रा और दान-पुण्य करने का भी विशेष फल प्राप्त होता है. खरमास के दिनों में गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों को दान जरूर दें.

यह भी पढ़ें- Shubh Vivah Muhurat 2021: नए साल में इन शुभ तारीखों पर कर सकेंगे शादी, जानिए विवाह के शुभ मुहूर्त

कब शुरू होंगे मांगलिक कार्य

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पावन पर्व 14 जनवरी 2021 को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति के पर्व का विशेष महत्व है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा. इसके साथ ही मांगलिक और शुभ कार्य आरंभ हो जाएंगे. 

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news