Ganga Dussehra Totke: एक छोटा सा टोटका दिलाएगा अपार धन-संपत्ति और अच्‍छी सेहत

गंगा दशहरा बहुत बड़ा पर्व है. पापों से मुक्ति देने वाली गंगा के इस अवतरण दिवस पर कुछ टोटके करने से अपार धन मिलता है. 

Ganga Dussehra Totke: एक छोटा सा टोटका दिलाएगा अपार धन-संपत्ति और अच्‍छी सेहत
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सारे पापों का नाश करने वाली पवित्र नदी मां गंगा के धरती पर अवतरित होने के दिन को गंगा दशहरा  (Ganga Dussehra 2021) के तौर पर मनाया जाता है. राजा भागीरथ की घोर तपस्‍या के बाद ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन मां गंगा (Maa Ganga) धरती पर आईं थीं. इस साल गंगा दशहरा 20 जून 2021, रविवार को मनाया जाएगा. इस दिन गंगा स्नान करने से बहुत लाभ होता है. हालांकि कोविड महामारी के कारण ऐसा करना उचित नहीं है, लिहाजा घर पर ही गंगाजल मिले पानी से स्‍नान करके भी पुण्‍य लाभ पाया जा सकता है. 

धन-दौलत पाने के लिए गंगा दशहरा पर करें उपाय 

मां गंगा केवल पापों का नाश ही नहीं करती हैं, बल्कि उनकी पूजा-आराधना से धन-धान्‍य, खुशहाली भी मिलती है. गंगा दशहरा के दिन कुछ टोटके (Ganga Dussehra Ke Totke) करके आप भी धनवान बन सकते हैं.  

– समृद्धि पाने और दोस्‍तों से संबंध मजबूत करने के लिए गंगा दशहरा के दिन आपको मां गंगा की स्‍तुति करें. इसके लिए 'बृहत्यै ते नमस्तेSस्तु लोकधात्र्यै नमोSस्तु ते. नमस्ते विश्व मित्रायै नन्दिन्यै ते नमो नमः॥' का पाठ करें.

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2021: जलकर भस्‍म हुए अपने पूर्वजों की आत्‍मा की शांति के लिए Maa Ganga को धरती पर लाए थे Raja Bhagirath

– यदि आपको अपने काम से संतुष्टि नहीं मिलती है तो गंगा दशहरा के दिन मिट्टी से बना एक मटका लेकर, उसके गले तक पानी भरें. फिर इसमें गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर मटके को ढंक दें और उस पर कुछ दक्षिणा रख दें. इसके बाद इस मटके को किसी शिव मन्दिर में दान करने से सारी उलझनें दूर हो जाती है. 

– कोविड महामारी के दौर में लोग अपनी सेहत को लेकर खासे चिंतित हैं. ऐसे में लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए गंगा दशहरा स्तोत्र में दी गई इन पंक्तियों का पांच बार पाठ करें. ये पंक्तियां हैं- 'संसार विष नाशिन्यै, जीवनायै नमोऽस्तु ते. ताप त्रय संहन्त्र्यै, प्राणेश्यै ते नमो नमः॥'

– गंगा दशहरा के दिन 10 ब्राह्मणों को 16 -16 मुट्ठी तिल का दान करें. इसके अलावा आटे से मछली, मेढ़क और कछुआ बनाकर उनकी पूजा करें. 10 दीपक जलाकर उन्‍हें जल में प्रवाहित करें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.