सभी 12 Zodiac Signs में Libra को माना गया है Best, जानिए क्‍या हैं इसके Reasons
Advertisement

सभी 12 Zodiac Signs में Libra को माना गया है Best, जानिए क्‍या हैं इसके Reasons

ज्‍योतिष (Astrology) में कुल 12 राशियां (Zodiac Signs) बताई गईं है और इसमें से तुला राशि (Libra) को सर्वश्रेष्‍ठ राशि माना गया है. तुला राशि के जातकों में कई ऐसी खामियां होती हैं, जो उन्‍हें दिल-दिमाग, टैलेंट, लोकप्रियता में अव्‍वल बनाती हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ज्‍योतिष में सभी 12 राशियों (Zodiac Signs) की खामियां, खूबियां, विशेषताएं (Specialities) बताई गईं लेकिन कुछ राशियां ऐसी होती हैं जिनके जातक पैदाइशी भाग्‍यवान (Lucky) होते हैं. इसी तरह ज्‍योतिष में एक राशि को सभी राशियों में सर्वश्रेष्‍ठ (Best Zodiac Sign) बताया गया है, यह राशि है तुला राशि (Libra). इस राशि की जो विशेषताएं हैं, वह इसे बाकी 11 राशियों से बेहतर बनाती है. आज वो कारण जानते हैं, जिनके कारण तुला को सर्वश्रेष्‍ठ राशि माना गया है. 

  1. तुला है सबसे अच्‍छी राशि 
  2. ज्‍योतिष में माना गया है सर्वश्रेष्‍ठ राशि 
  3. तेज दिमाग और कोमल हृदय वाले होते हैं तुला राशि के जातक 

इसलिए सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई है तुला राशि  

- तुला राशि के जातकों की बोलने की शैली लाजवाब होने के साथ-साथ उनकी भाषा पर पकड़ भी बहुत अच्‍छी होती है, लिहाजा लोगों को उनसे प्रभावित होने में देर नहीं लगती. 

- इस राशि के जातक बहुत बुद्धिमान, ज्ञानवान और रचनात्‍मक होते हैं. इनसे आप फैशन से लेकर राजनीति और देश-दुनिया की बातें कर सकते हैं. यह ज्ञान देने और लेने दोनों में ही सहज होते हैं. साथ ही उस ज्ञान का उपयोग करने में भी अव्‍वल होते हैं. 

- इनका व्‍यवहार, विनम्रता, शानदार पर्सनालिटी पहली बार में ही ऐसी छाप डालती है कि लोग इन्‍हें भुला नहीं पाते हैं.  

यह भी पढ़ें: September तक कुंभ में रहेंगे Vakri Guru, सभी 12 Zodiac Signs पर डालेंगे ऐसा असर

- इनकी बुद्धिमत्‍ता, आकर्षक पर्सनालिटी पर सोने पर सुहागे जैसा काम  करता है इनका दयालु मन. ज्‍योतिष में कहा गया है कि इस राशि के जातकों का दिल सोने का होता है, यह हर समय दूसरों की मदद करने के लिए तैयार खड़े रहते हैं, फिर चाहे वह इनके अपने हों या अनजान लोग. 

- मुश्किलें तो सभी की जिंदगी में आती हैं, लेकिन नजरिया उन मुश्किलों को छोटा-बड़ा बनाता है. तुला राशि के जातक बुरी से बुरी स्थिति में भी अच्‍छाई ढूंढ ही लेते हैं. उनका यह सकारात्‍मक रवैया उन्‍हें और उनके आसपास रहने वाले लोगों को बहुत लाभ पहुंचाता है. 

- चूंकि तुला से मतलब ही संतुलन है, लिहाजा इन लोगों का रवैया, निर्णय लेने का तरीका काफी संतुलित और तर्कशील होता है. उनकी यही सोच उन्‍हें अपने कॉम्‍पटीटर्स से हमेशा एक कदम आगे रखती है. 

- इस राशि के जातकों में कूटनीति कूट-कूट कर भरी होती है. यह बहुत अच्‍छे राजनयिक, राजनेता साबित होते हैं. इन्‍हें सभी के बीच संतुलन बनाकर आगे बढ़ने का तरीका आता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news