Tuesday Worship: हनुमान जी को खुश करने के लिए चढ़ाएं सिंदूरी चोला, जानिए पौराणिक कारण और महत्व

अगर आप पर शनि की साढ़े साती, शनि की ढैया, शनि का प्रकोप या शनि का बुरा प्रभाव है तो शनिवार और मंगलवार (Tuesday Worship) के दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) को सिंदूरी चोला (Sinduri Chola) चढ़ाना चाहिए. इससे इन सभी प्रभावों से मुक्ति मिलती है और जीवन सुखमय होता है.

Tuesday Worship: हनुमान जी को खुश करने के लिए चढ़ाएं सिंदूरी चोला, जानिए पौराणिक कारण और महत्व
फाइल फोटो

नई दिल्ली. कलयुग में हनुमान जी (Lord Hanuman) को साक्षात देव माना गया है. हर मनुष्य चाहता है कि हनुमान जी की कृपा सदैव उनके ऊपर बनी रहे ताकि जीवन में आने वाली सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सके. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कोई मंदिर में प्रसाद चढ़ाता है तो कोई हनुमान चालीसा का पाठ करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि संकटमोचन हनुमान को मात्र एक उपाय से प्रसन्न किया जा सकता है. वह एक उपाय है हनुमान जी को सिंदूरी चोला (Sinduri Chola) चढ़ाना. आज हम आपको हनुमान जी को चोला चढ़ाने का पौराणिक कारण और महत्व बताएंगे.

हनुमान जी को सिंदूरी चोला चढ़ाने की वजह

एक बार वनवास के दौरान माता सीता अपनी मांग में सिंदूर भर रही थीं. हनुमान जी ने माता सीता से मांग में सिंदूर भरने का कारण पूछा. तब माता सीता ने हनुमान को बताया कि सुहागन स्त्रियां अपनी मांग में सिंदूर अपने पति की लंबी उम्र के लिए भरती हैं. माता सीता की बात सुनकर हनुमान जी ने भगवान राम की लंबी उम्र के लिए अपने पूरे शरीर को सिंदूर से रंग लिया.

यह भी पढ़ें- Mahabharat Yuddh: युधिष्ठिर के दोनों हाथ जला देना चाहते थे गदाधारी भीम, जानिए इसके पीछे का रहस्य

भगवान श्री राम ने प्रसन्न होकर दिया था वरदान

जब भगवान श्रीराम ने हनुमान जी को सिंदूर में रंगा देखा देखा तो इसके पीछे का कारण पूछा. तब हनुमान जी ने सारी बात बताई. हनुमान जी की बात सुनकर भगवान श्रीराम भावुक हो उठे. उन्होंने वरदान दिया कि अगर कोई शनिवार और मंगलवार को हनुमान को सिंदूर चढ़ाएगा (Sinduri Chola) तो उनकी कृपा सदैव उन पर बनी रहेगी.

चोला चढ़ाने के फायदे

अगर आप पर शनि की साढ़े साती, शनि की ढैया, शनि का प्रकोप या शनि का बुरा प्रभाव है तो शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूरी चोला (Sinduri Chola) चढ़ाना चाहिए. इससे इन सभी प्रभावों से मुक्ति मिलती है और जीवन सुखमय होता है.

यह भी पढ़ें- Kitchen Vastu Tips: सुबह भूल से भी किचन में न देखें ये चीजें, आपका दिन हो सकता है बर्बाद!

हनुमान जी को प्रसन्न करने का उपाय

हनुमान जी को आप एक और उपाय से प्रसन्न कर सकते हैं. तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर उन्हें हनुमान जी के चरणों में चढ़ाएं. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपके सभी कष्टों का निवारण करते हैं.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.