मां लक्ष्मी के साथ करें इस देवता की पूजा, धन कुबेर कर देंगे मालामाल
Advertisement

मां लक्ष्मी के साथ करें इस देवता की पूजा, धन कुबेर कर देंगे मालामाल

सिर्फ लक्ष्मी जी की पूजा से लाभ नहीं होता, बल्कि इनके साथ धन के देवता कुबेर को भी प्रसन्न करना होता है. धन के देवता कुबेर के प्रसन्न होने पर जीवन में धन की समस्या नहीं रहती है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: शास्त्रों के मुताबिक धन के देवता कुबेर हैं. इन्हें भगवान शिव का द्वारपाल भी माना गया है. वैसे तो धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन लक्ष्मी जी की पूजा के साथ-साथ कुबेर की पूजा से अत्यधिक लाभ मिलता है. धर्म ग्रंथों के मुताबिक सिर्फ लक्ष्मी जी की पूजा से लाभ नहीं होता है बल्कि इनके साथ धन के देवता कुबेर को भी प्रसन्न करना होता है. ऐसे में जानते हैं कि धन के देवता कुबेर को किस प्रकार प्रसन्न करना चाहिए. 

  1. घर में नहीं रहती है धन की कमी
  2. धन के देवता हैं कुबेर
  3. मां लक्ष्मी के साथ कुबेर की पूजा है लाभकारी

उत्तर-पूरब दिशा में कुबेर की स्थापना

घर के उत्तर-पूरब दिशा को साफ सुथरा कर गंगाजल से शुद्ध करें. इसके बाद एक चमेली के तेल, सफेद मोमबत्ती लेकर उसे जलाकर उस स्थान पर रखें. इसके बाद कुबेर देवता स्मरण करते हुए उनसे अपनी मनोकामना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की कामना पूरी होती है. 

कुबेर मंत्र का जाप

हर दिन सुबह स्नान के बाद मोतियों की माला से 'ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नमः' इस मंत्र का 108 बार जाप करें. सुबह और शाम दोनों समय इस मंत्र का जाप करना और भी अच्छा रहेगा. 

कुबेर यंत्र की पूजा

कुबेर यंत्र की पूजा करने से धन के देवता प्रसन्न होते हैं. सोने, चांदी या पंचलोहा इन तीन धातुओं में से किसी एक में कुबेर यंत्र को अंकित करवा लें या बाजार के कुबेर यंत्र ले आएं. इसके बाद इस यंत्र की रोजाना पूजा करें. ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है. साथ ही दुर्भाग्य भी दूर होते हैं. 

त्रयोदशी के दिन कुबेर की पूजा

वैसे तो धन के देवता कुबेर पूजा आप रोजाना की जा सकती है. लेकिन विशेष तिथि पर की गई पूजा से जल्द लाभ मिलता है. ऐसे में किसी भी चंद्र मास के 13वें दिन सुबह उठकर स्नान करके पवित्र हो जाएं. इसके बाद पूजा स्थान को साफ करके कुबेर यंत्र को सामने रखें. फिर इस यंत्र पर पीले चावल, सिंदूर और हल्दी चढ़ाएं. इसके बाद हाथ में फूल लेकर संकल्प लें. संकल्प के बाद कुबेर की पूजा कर कुबेर मंत्र का जाप करें. कुबेर मंत्र का एक माला जाप जरूर करें. ऐसा करने से धन के देवता कुबेर जल्द प्रसन्न होते हैं और धन से जुड़ी हर समस्या का निदान होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news