Lucky Boys Name: हर जगह तारीफ बटोरेगा बच्चा, बुद्धिमानों में होगी गिनती; भगवान शिव के नाम पर रख लें बेटे का नाम
Advertisement

Lucky Boys Name: हर जगह तारीफ बटोरेगा बच्चा, बुद्धिमानों में होगी गिनती; भगवान शिव के नाम पर रख लें बेटे का नाम

Baby Boy Names: ऐसा माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति के नाम का प्रभाव उसके स्वभाव और व्यक्तित्व पर पड़ता है. इसी वजह से माता-पिता बच्चों का नाम बहुत सोच-समझकर रखते हैं.ताकि बच्चों पर इसका सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे.  

 

फाइल फोटो

Lord Shiva Names: अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों का नाम देवी-देवताओं के नाम पर रखते हैं. ताकि बच्चे में सकारात्मक असर पडे. आज भी लोग बच्चों के नाम बहुत सोच-समझ कर रखते हैं. नाम में नयापन होने के साथ-साथ अगर उसका कोई सकारात्मक अर्थ या फिर देवी-देवता का नाम हो तो वे जल्दी आकर्षित करता है. कहते हैं कि बच्चों का नाम देवी-देवता के नाम पर रखने से उनके नाम का प्रभाव उनके व्यक्तित्व पर पड़ता है.

हिंदू शास्त्रों में भगवान शिव महत्वपूर्ण देवताओं में से एक माने जाते हैं. भगवान शिव के कई नाम हैं.  अगर आप भी अपने बच्चे के लिए कोई नया मार्डन नाम और देवी-देवताओं से जुड़ा नाम देख रहे हैं, तो भगवान शिव के इन नामों को एक बार देख सकते हैं.  

भगवान शिव के इन नाम पर रखें बच्चों के नाम

अभिरामः भगवान शिव के ढेरों नाम में से एक यूनिक नाम है अभिराम. इसका अर्थ होता है आत्मा से सुखी होना. भगवान शिव को योगी कहा जाता है. उन्हें भौतिक सुखों पर लोभ नहीं है. कहते हैं कि जो स्नेह का अभिमानी नहीं हो उसे अभिराम कहते हैं.

अभिवाद : कहते हैं कि जो सभी के द्वारा पूज्यनीय और सम्मानित हो उसे अभिवाद कहते हैं.

अनिकेत : शास्त्रों के अनुसार महादेव को कई नामों से पुकारा जाता है. इनमें एक नाम अनिकेत भी शामिल है. इसका अर्थ होता है सबका स्वामी. भगवान शिव का ये नाम काफी नया और यूनिक है.

मृत्युंजय: बता दें कि भगवान शिव को मृत्युंजय के नाम से भी जाना जाता है. समुद्र मंथन के दौरान निकले विष को पीकर भगवान शिव मे मृत्यु पर विजय पा ली थी. इसका अर्थ होता है मृत्यु को दूर करने और जीतने वाला.   
 
पुष्कर: पुष्कर भी यूनिक नामों में शामिल है. बता दें कि ये एक तीर्थ स्थल का नाम भी है. इस नाम का धार्मिक महत्व होने के साथ ही,इसे पवित्र भी माना गया है. इसका अर्थ होता है पोषण करने वाला.  

प्रणवः  ओम शब्द को पूरे ब्रह्मांड में बहुत ही पवित्र माना गया है. प्रणव की उत्पत्ति ओम से ही हुई थी. इस नाम में भगवान शिव के अलावा ब्रह्मा, विष्णु भी शामिल हैं. इसलिए इस नाम में तीनों देवों का गुण समाहित होता है.

रुद्र: भगवान शिव के भक्तों में ये नाम बेहद प्रचलित है. इस नाम का अर्थ है पराक्रमीी और  साहसी. बोलने में भी ये नाम बहुत कठिन नहीं. अगर आप अपने बेटे के लिए कोई छोटा और प्यारा सा नाम ढूंढ रहे हैं को भगवान शिव के कई नामों में से एक ये नाम भी शामिल है.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news