Maa Durga Puja Flowers: मां दुर्गा की पूजा में भूलकर भी अर्पित न करें ये फूल, रुष्ट हो जाती माता; परिवार पर आती है विपदा
topStorieshindi

Maa Durga Puja Flowers: मां दुर्गा की पूजा में भूलकर भी अर्पित न करें ये फूल, रुष्ट हो जाती माता; परिवार पर आती है विपदा

Favorite flower for Maa Durga: नवरात्रि में चारों ओर मां दुर्गा की पूजा का उत्साह बना हुआ है. अगर आपने भी मां के व्रत रखे हुए हैं तो उनके ये फूल अर्पित करने की कभी गलती न करें वरना अर्थ का अनर्थ हो सकता है.

Maa Durga Puja Flowers: मां दुर्गा की पूजा में भूलकर भी अर्पित न करें ये फूल, रुष्ट हो जाती माता; परिवार पर आती है विपदा

Vastu Tips For Maa Durga Puja: इन दिनों माता नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं. इन 9 दिनों रोजाना माता रानी के अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है, जिससे परिवार पर उनका आशीर्वाद बना रहे और घर में धन-समृद्धि की कभी कमी न हो. मां दुर्गा (Maa Durga) की पूजा के दौरान आपको एक फूल उन्हें कभी भी अर्पित नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से वे रुष्ट हो जाती हैं और परिवार पर विपदा का दौर शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं कि वह फूल कौन सा है. 

मां दुर्गा को कभी अर्पित न करें ये पुष्प

शास्त्रों के मुताबिक माता दुर्गा (Maa Durga) को कमल और चंपा की कली छोड़कर बाकी किसी और फूल की कली अर्पित नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना अनिष्ट को आमंत्रण देना होता है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि माता दुर्गा को भूलकर भी बेल, मदार, तगर और दूब अर्पित नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं, जिसका खामियाजा परिवार को भुगतना पड़ता है. नागचंपा, बृहति और कटसरैय्या के फूल भी मां दुर्गा पर अर्पित करना वर्जित माना गया है. 

भगवान विष्णु को ये पुष्प पसंद नहीं

मां दुर्गा (Maa Durga) की तरह ही भगवान विष्णु को भी कुछ चीजें कभी अर्पित न करने की सलाह दी गई है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को कभी भी धतूरे या मदार का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. साथ ही उन्हें अक्षत यानी चावल भी अर्पित नहीं करने चाहिए. उन्हें केवल सफेद और पीले फूल प्रिय हैं. इसलिए उनकी पूजा के दौरान केवल सफेद या पीले फूल ही उनकी प्रतिमा पर अर्पित किए जाने चाहिए.

भोले शंकर की पूजा में रखें इस बात का ध्यान

भगवान विष्णु की तरह भोले शंकर (Lord Shiva) को भी सफेद फूल प्रिय हैं. इसलिए उनकी पूजा में भगवान शिव को सफेद पुष्प अर्पित किए जाते हैं. वहीं भगवान गणेश, सूर्य और भैरव को लाल फूल पसंद हैं, इसलिए उनकी पूजा के दौरान उनकी पसंद के पुष्पों का खास ध्यान रखा जाता है. धर्म शास्त्री कहते हैं कि अगर अगर हम प्रत्येक देवी-देवता को उनकी पसंद के फूल अर्पित करें तो इससे परिवार पर उनकी जमकर कृपा बरसती है और सारे अधूरे काम अपने आप पूरे होते चले जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news