Chanakya Niti: जानें क्या है व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा डर, जो इंसान को पल-पल मारता है
Advertisement

Chanakya Niti: जानें क्या है व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा डर, जो इंसान को पल-पल मारता है

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन के सबसे बड़े डर के बारे में बताया है जिससे अगर इंसान का पाला पड़ जाए तो समझिए उसका जीवन बर्बाद हो गया. क्या है वह डर इस बारे में यहां जानें.

आज की चाणक्य नीति

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य की नीतियां और उनके विचार एक बार में देखने पर भले ही आपको बेहद कठोर लगे लेकिन इसमें जीवन की सच्चाई होती है. अपने इन्हीं विचारों और नीतियों को आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में श्लोक के रूप में संग्रहित किया है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उनकी ये नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी सैकड़ों साल पहले थीं. आज बात करेंगे कि आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा डर क्या है (Biggest fear).

  1. आचार्य चाणक्य ने बताया कि क्या है सबसे बड़ा डर
  2. बदनामी का डर है व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा डर
  3. मान-सम्मान खो देने और बदनाम होने से लगता है डर 

सबसे बड़ा डर है बदनामी का डर

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सभी प्रकार के भय से बदनामी का भय (Fear of malediction) सबसे बड़ा होता है. 
हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके जीवन में दो चीजों की कमी कभी ना हो. पहला- रुपया पैसा और दूसरा- मान सम्मान. कई लोगों को आपने यह कहते सुना होगा कि पैसा तो कोई भी कमा लेता है लेकिन समाज में नाम और मान-सम्मान कमाना मुश्किल होता है. ऐसे में आचार्य चाणक्य की मानें तो किसी भी व्यक्ति को जीवन में हमेशा ही इस बात का डर सबसे ज्यादा रहता है कि कहीं किसी वजह से उसकी बदनामी न हो जाए. कहीं उसका मान-सम्मान उससे छिन न जाए. 

ये भी पढ़ें- चाणक्य की ये 3 बातें हमेशा रखें याद, सफलता चूमेगी आपके कदम

सुख-चैन छीन लेता है बदनामी का डर

अगर किसी वजह से इंसान को बदनामी का डर सताने लगे तो उसका सुख-चैन सबकुछ छिन जाता है और ऐसा लगता है कि मानो उसका जीवन बर्बाद हो गया है. मौत अगर इंसान को एक बार मारती है तो बदनामी का डर उसे पल-पल मारता है. बदनामी का डर अगर किसी व्यक्ति के दिमाग पर हावी हो जाए तो वह अपनों से और समाज से दूर हो जाता है और कई बार तो व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी खराब हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- ऐसे लोगों पर कभी नहीं होती धन की देवी की कृपा, जानें क्या कहते हैं चाणक्य

अपने फैसले पर पुनर्विचार जरूर करें

इसलिए बेहद जरूरी है कि जीवन में जब भी आप कोई फैसला लेने जाएं या कोई कदम उठाएं तो उसे लेकर एक बार विचार जरूर करें कि कहीं आप कुछ गलत तो नहीं कर रहे. इसका आपके जीवन में कोई बुरा असर तो नहीं होगा, कहीं इससे आपकी बदनामी तो नहीं होगी. साथ ही अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे बदनामी का सामना करना पड़ रहा है तो उसका मजाक उड़ाने की बजाए उसे दुख से उबारने की कोशिश करें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news