Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इस बात को मानने वालों को कभी नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इस बात को मानने वालों को कभी नहीं होगी पैसों की कमी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे और कभी पैसों की कमी न हो तो चाणक्य नीति में लिखी इन बातों का अवश्य ध्यान रखें.

आज की चाणक्य नीति

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य (Chanakya) महान विद्वान थे जिन्होंने अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र और नीति शास्त्र का भी गहन अध्ययन किया था. उन्होंने अपने ज्ञान से मानव जाति की बहुत भलाई की. चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मनुष्य की हर समस्या का समाधान बताया है. चाणक्य ने मनुष्य को हर परिस्थिति से निपटने की कला के बारे में विस्तार से बताया है. 

  1. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में धन से जुड़ी बात बतायी है
  2. जहां अनाज का सम्मान होता है वहां धन की कमी नहीं होती
  3. जिस घर में पति-पत्नी के बीच झगड़े नहीं होते उस घर में रहती हैं देवी लक्ष्मी

इन 3 का सम्मान करने से नहीं होगी धन की कमी

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में रुपये पैसों की कमी ना हो और सुख-समृद्धि बनी रहे तो आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई इन बातों का पालन अवश्य करना चाहिए. चाणक्य नीति के तीसरे अध्याय के 21वें श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं:       
मूर्खा यत्र न पूज्यते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।
दंपत्यो कलहो नास्ति तत्र श्रीः स्वयमागतः ॥

ये भी पढ़ें- अमीर बनने के लिए न अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं मिलेगी शांति

अर्थात- जहां मूर्खों को सम्मान नहीं मिलता हो, जहां अनाज अच्छे तरीके से संभालकर रखा जाता हो और जहां पति-पत्नी के बीच में लड़ाई न होती हो, वहां पर लक्ष्मी जी खुद ही चली आती हैं और धन धान्य की कमी नहीं होती.

ज्ञानियों का सम्मान करें- आचार्य चाणक्य कहते हैं हमेशा ज्ञानियों का सम्मान किया जाना चाहिए मूर्खों का नहीं. जो लोग इस बात का ध्यान रखते हैं उन्हें जीवन में न तो कोई परेशानी आती है और ना ही उनके पास धन की कमी होती है.

ये भी पढ़ें- इन 4 गुणों से होती है सच्चे और सही इंसान की पहचान

अनाज का सम्मान करें- अनाज को अन्नपूर्णा कहा जाता है क्योंकि अनाज स्वंय देवी लक्ष्मी का रूप है इसलिए अनाज बर्बाद करने वालों से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए जिस घर में अनाज का सम्मान होता है, उसे बर्बाद नहीं किया जाता, अच्छी तरह से संभालकर रखा जाता है, वहां पर हमेशा लक्ष्मी जी का वास रहता है.

पति-पत्नी में न हो झगड़ा- जिस घर में क्लेश नहीं होता, पति-पत्नी के बीच झगड़े नहीं होते, आपसी प्रेम बना रहता है, उसी घर में लक्ष्मी का वास होता है क्योंकि पत्नी को गृह लक्ष्मी कहा जाता है. इसलिए पति को हमेशा पत्नियों का सम्मान करना चाहिए.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news