Mangal Dosh: शादी में आ रही है अड़चन या लटक जाते हैं बनते हुए काम? कुंडली में हो सकता है मंगल दोष; तुरंत इन उपायों पर शुरू करें अमल
Advertisement

Mangal Dosh: शादी में आ रही है अड़चन या लटक जाते हैं बनते हुए काम? कुंडली में हो सकता है मंगल दोष; तुरंत इन उपायों पर शुरू करें अमल

Kundali mein Mangal Dosh: अगर किसी की कुंडली में मंगल दोष आ जाए तो उसकी जिंदगी में भूचाल आते देर नहीं लगती है. उसके सारे बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं और घर में कलह छाने लगती है. इससे बचने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने की जरूरत है. 

Mangal Dosh: शादी में आ रही है अड़चन या लटक जाते हैं बनते हुए काम? कुंडली में हो सकता है मंगल दोष; तुरंत इन उपायों पर शुरू करें अमल

Remedies for Mangal Dosh: अगर आपके परिवार में कलह रहती है. आपकी शादी होते-होते टूट जाती है. जो भी काम शुरू करते हैं, उसमें रुकावट आ जाती है तो ये सब कुंडली में मंगल दोष के संकेत होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में मंगल ग्रह (Mangal Grah) विराजमान हो तो इस तरह के लोगों को मांगलिक (Manglik) कहा जाता है. शास्त्रों के मुताबिक जब तक आप विशेष उपाय करके यह दूर नहीं कर लेते, तब तक किसी भी काम में कामयाबी हासिल करने में दिक्कतें बनी रहती हैं. आज हम मंगल दोष (Mangal Dosh) के प्रभावों और उसे दूर करने के कई अचूक उपायों के बारे में आपको बताते हैं. 

मांगलिक दोष का प्रभाव (Mangal Dosh Ke Prabhav) 

क्रोधी स्वभाव का बन जाना

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है, वे क्रोधी स्वभाव के बन जाते हैं. साथ ही उनमें सनकपन भी हावी होने लगता है. इसके चलते उन्हें बात-बात पर गुस्सा आने लगता है, जिससे उनके बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं. 

कामुकता

कुंडली में मंगल दोष के शिकार लोग कामुकता के शिकार हो जाते हैं. यही वजह है कि ऐसे मांगलिक लोगों की शादी किसी अन्य मांगलिक से करने की ही सलाह दी जाती है. यह कामुकता कई बार उन्हें भारी परेशानी में भी डाल देती है, जिससे उन्हें बड़ा नुकसान भुगतना पड़ता है. 

विवाह में देरी 

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है, उनके विवाह में देरी होती है. अगर हो भी जाती है तो पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं. कई बार बात शादी टूटने के कगार तक पहुंच जाती है. जिससे बसा-बसाया परिवार बिगड़ जाता है.

मांगलिक दोष के उपाय (Manglik Dosh Upay)

कुंडली में मंगल दोष दूर करने के लिए जातक को लाल रंग के फूलस वस्त्र, चंदन, मसूर की दाल, गेहूं, केसर, जमीन या कस्तूरी का दान  करना चाहिए. उन्हें प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करके भगवान हनुमान को उन्हें चोला ओढ़ाना चाहिए. मंगल दोष को करने के लिए मूंगा यानी मंगल रत्न धारण करना भी सही माना जाता है. ऐसे लोगों को अपने घर में मंगल यंत्र की स्थापना करके रोज उसकी पूजा करनी चाहिए. साथ ही पानी में थोड़ा सा कुमकुम पाउडर या लाल चंदन मिलाकर स्नान करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news