Nag panchami 2022: नाग पंचमी पर बन रहा बेहद खास संयोग! इस मुहूर्त में पूजा करने से दूर होंगे कई संकट
Advertisement
trendingNow11267022

Nag panchami 2022: नाग पंचमी पर बन रहा बेहद खास संयोग! इस मुहूर्त में पूजा करने से दूर होंगे कई संकट

Nag Panchami 2022 Kab Hai: नाग पंचमी का हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व है. इस साल 2 अगस्‍त 2022, मंगलवार को नाग पंचमी मनाई जाएगी. इस साल नाग पंचमी पर एक खास संयोग भी बन रहा है. 

फाइल फोटो

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को मनाई जाती है. इस दिन नाग देवता की पूजा करते हैं. मान्‍यता है कि नाग देवता की पूजा करने से, उन्‍हें दूध अर्पित करने से जीवन मंगलमयी रहता है. साल 2022 में नाग पंचमी 2 अगस्‍त को मनाई जाएगी. इस साल यह और भी खास है क्‍योंकि नाग पंचमी पर एक खास संयोग बन रहा है. लिहाजा नाग पंचमी पर शुभ मुहूर्त में पूजा करना बहुत लाभ देगा.  

नाग पंचमी के दिन मंगला गौरी 

नाग पंचमी 2022 के दिन एक विशेष संयोग बन रहा है. नाग पंचमी, 2 अगस्‍त को मंगलवार है और सावन महीने के हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. यह व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए रखती हैं. सावन महीने के सोमवार की तरह मंगलवार को भी बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. ऐसे में इस साल नाग पंचमी के दिन नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव और माता पार्वती की भी पूजा की जाएगी. ऐसा होना दुर्लभ है. इस दिन नाग देवता और शिव-पार्वती की विधि-विधान से की गई पूजा कई गुना ज्‍यादा फल देगी. 

नाग पंचमी पर बनेंगे दो शुभ योग 

इतना ही नहीं इस साल नाग पंचमी के दिन मंगला गौरी व्रत रखे जाने के अलावा 2 शुभ योग भी बनेंगे. नाग पंचमी, 2 अगस्‍त को शिव योग और सिद्धि योग भी बन रहे हैं. इन दोनों योग में पूजा करने से शिव जी और नाग देवता की असीम कृपा होगी, जातक की सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी. 

ऐसे करें नाग पंचमी की पूजा 

नाग पंचमी के दिन अष्‍टनागों की पूजा करनी चाहिए. ये अष्‍टनाग - अनन्त, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नाग हैं. इसके लिए चौकी पर नाग देवता की फोटो या मूर्ति स्‍थापित करें. फिर नाग देव को हल्‍दी, रोली, अक्षत अर्पित करें. उन्‍हें फूल चढ़ाएं, दूध जरूर अर्पित करें. नाग पंचमी की कथा सुनें. आरती करें. इस दिन सपेरों को दान जरूर दें. संभव हो तो नाग पंचमी का व्रत करें और शाम को एक समय भोजन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news