हमेशा पैसों के लिए रोता ही रहता है ऐसा आदमी, नीम करोली बाबा ने बताई है वजह
Advertisement
trendingNow12343328

हमेशा पैसों के लिए रोता ही रहता है ऐसा आदमी, नीम करोली बाबा ने बताई है वजह

Neem Karoli Baba ke Mantra: कुछ लोग हमेशा आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं क्‍योंकि मेहनत करने के बाद भी पैसा टिकता नहीं है. नीम करोली बाबा ने इसके पीछे की वजह बताई है. 

हमेशा पैसों के लिए रोता ही रहता है ऐसा आदमी, नीम करोली बाबा ने बताई है वजह

Neem Karoli Baba ke pravchan : नीम करोली बाबा के भक्‍तों की तादाद करोड़ों में है. नीम करोली बाबा के बताए रास्‍तों पर चलकर लोगों का जीवन संवर जाता है. भक्‍त नीम करोली बाबा को बजरंगबली का अवतार मानते हैं. नीम करोली बाबा के चमत्‍कार और उनसे जुड़ी कहानियां चमत्‍कृत करने वाली हैं. उत्‍तराखंड स्थित नीम करोली बाबा के आश्रम कैंची धाम में रोजाना बड़ी संख्‍या में भक्‍त आते हैं और उनका आशीर्वाद पाते हैं. यदि नीम करोली बाबा की बताई कुछ बातें अपना ली जाएं तो धन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही उन्‍होंने वो कारण बताए हैं जिनके कारण लोग गरीबी में आ जाते हैं. 

....इसलिए नहीं टिकता धन 

नीम करोली बाबा ने अपने भक्तों को धन से जुड़ी कई जरूरी सीख दी हैं. साथ ही कुछ गलतियां करने से मना किया है. यदि गलतियां करने वाला व्‍यक्ति तमाम कोशिशें करके भी अमीर नहीं बन सकता, बल्कि हमेशा गरीब ही रहता है. 

दिखावा : नीम करोली बाबा ने कहा है कि जो आदमी दिखावे के चक्कर में धन को बर्बाद करता है वह हमेशा पैसों की तंगी का सामना करता है. ऐसे व्‍यक्ति के पास कितना भी पैसा क्‍यों ना हो, वो कम ही पड़ता है. दिखावे के चक्‍कर में वो पानी की तरह पैसा बहाता जाता है. 

फिजूलखर्ची : जो लोग बिना सोचे-समझे पैसा खर्च करते हैं. जोखिम भरे निर्णय लेते हैं वे भी कई बार बुरी तरह नुकसान उठाते हैं. 

अनैतिक कार्य : गलत काम - जैसे जुआं, नशे में पैसा बर्बाद करने वालों पर भी मां लक्ष्‍मी कृपा नहीं करती हैं. बल्कि लक्ष्‍मी माता उनसे दूर रहती हैं और ऐसे लोग गरीबी में जीवन काटते हैं. जो लोग झूठ, धोखेबाजी से दूसरों का धन हड़पते हैं वे भी कभी सुखी नहीं रहते हैं. उनका धन नष्‍ट हो जाता है. 

दान-धर्म के साथ करें बचत 

नीम करोली बाबा कहते हैं कि धरती पर वही इंसान धनवान बन सकता है जो पैसों की उपयोगिता को समझता हो. उसे सही कार्य जैसे- दान धर्म में लगाए और मुसीबत के लिए कुछ बचत भी करके रखे, वही आदमी पैसों के मामले में सुखी रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news