कभी भी सिरहाने रखकर न सोएं ये चीजें, जान लें ये बेहद जरूरी Vastu Tips
Advertisement

कभी भी सिरहाने रखकर न सोएं ये चीजें, जान लें ये बेहद जरूरी Vastu Tips

रोजमर्रा की जिंदगी में की गई छोटी गलतियां शारीरिक-मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं. वास्‍तु (Vastu) के अनुसार सोते समय कुछ चीजों को सिरहाने रखना कई मुसीबतें ला सकता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: केवल घर वास्‍तु (Vastu) के अनुसार सही दिशा में बना लेना काफी नहीं होता है, बल्कि घर के अंदर रखीं चीजें भी सदस्‍यों की जिंदगी पर गहरा असर डालती हैं. इसी कारण वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने के स्‍थान और तरीके के बारे में भी बताया गया है. व्‍यक्ति की आदतें, उसके आसपास रखीं चीजें पॉजी‍टिव-निगेटिव एनर्जी का कारण बनती हैं. आज हम उन चीजों के बारे में जानते हैं, जो लोग अक्‍सर अपने सिरहाने रखकर सोते हैं, जबकि उनसे निकलने वाली नकारात्‍मक ऊर्जा (Negative Energy) उन्‍हें बहुत नुकसान पहुंचाती है. 

  1. सिरहाने रखकर न सोएं ये चीजें 
  2. सिरहाने पर्स रखने से आती है तंगी 
  3. जूते-चप्‍पल, किताब रखने से आती है निगेटिविटी 

सिरहाने के पास न रखें ये चीजें 

- वास्‍तु का यह अहम नियम है कि बेडरूम (Bedroom) में आइना (Mirror) न रखें. यदि रखा भी है तो उसे रात के समय ढंक दें. वरना घर में कलह होती है. 

- अक्‍सर लोग रात को पढ़ते-पढ़ते किताब (Books) को सिरहाने रखकर ही सो जाते हैं. जबकि ऐसा करना गलत है. कभी भी रात को सोते समय किताब, मैगजीन, न्‍यूजपेपर आदि पढ़ने-लिखने से संबंधित चीजें रखकर न सोएं. इससे तनाव बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें: Life में आएं ऐसे बदलाव तो समझ लें Rahu का है अशुभ असर, इसके पीछे के कारण भी जानें

- कई लोग सोते समय अपने सिर के पास या बेड के पास (Bedside) चप्पल उतार कर सो जाते हैं. इससे व्‍यक्ति की जिंदगी में नकारात्‍मकता आती है. 

- सोते समय सिर के पास पर्स और इलेक्‍ट्रानिक चीजें गलती से भी न रखें. कई लोग मोबाइल, लेपटॉप, घड़ी सिर के पास रखकर सोते हैं. इससे कई बीमारियां होती हैं. वहीं सिरहाने रखा पर्स पैसे की तंगी का कारण बनता है. 

- सिर के पास तेल रखकर सोने से कई तरह की मुसीबतें गले पड़ सकती हैं. 

- पानी की बोतल या पानी से भरा कोई भी पात्र सिरहाने रखने से कुंडली में चंद्रमा पर असर पड़ता है और मानसिक समस्‍याएं झेलनी पड़ जाती हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news