Palmistry: मानसिक स्थिति के बारे में भी बताती हैं हाथ की रेखाएं, जानें व्‍यक्ति डिप्रेशन में है या जाएगा
Advertisement

Palmistry: मानसिक स्थिति के बारे में भी बताती हैं हाथ की रेखाएं, जानें व्‍यक्ति डिप्रेशन में है या जाएगा

हथेली की रेखाएं (Palm Lines) बाकी बीमारियों के बारे में बताने के साथ-साथ डिप्रेशन के बारे में भी बताती हैं. हथेली की स्थिति, रेखाओं और निशानों से पता चल जाता है कि व्‍यक्ति डिप्रेशन (Depression) से गुजर रहा है या डिप्रेशन में जाने वाला है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भाग्‍य, शादी, करियर, पैसे की स्थिति के अलावा हस्‍तरेखा शास्‍त्र (Hast Rekha Shastra) सेहत के बारे में भी बताता है. यहां तक कि इससे यह भी पता चल जाता है कि व्‍यक्ति को कौन सी बीमारी हो सकती है और वह जिंदगी के किस पड़ाव में हो सकती है. आजकल तनाव (Depression) की समस्‍या आम है, हस्‍तरेखा की मदद से हम इसके बारे में भी जान सकते हैं कि कौन सा व्‍यक्ति डिप्रेशन का शिकार होने वाला है. 

  1. डिप्रेशन के बारे में बताती हैं हाथ की रेखाएं 
  2. डिप्रेशन के शिकार व्‍यक्ति की हथेली खुरदरी-उंगलियां नुकीली हो जाती हैं 
  3. चंद्र पर्वत पर बना जाल डिप्रेशन में जाने का संकेत 

डिप्रेशन के बारे में जानने का तरीका 

हाथ की रेखाओं की तरह निशान भी बनते-बिगड़ते रहते हैं. कई बार हथेली में कोई निशान या आकृति बन जाती है और फिर कुछ समय बाद चली जाती है. यदि व्‍यक्ति डिप्रेशन में है या डिप्रेशन में जाने वाला है, इस बारे में कुछ तरीकों से जाना जा सकता है. 

- यदि किसी व्‍यक्ति के दोनों हथेलियों की त्वचा रूखी और खुरदरी हो गई हो और उसकी उंगलियों का अगला हिस्‍सा नुकीला होता जा रहा है और अंगूठा भी आगे से कुछ चपटा हो गया हो तो व्‍यक्ति के डिप्रेशन में होने के संकेत हैं. डिप्रेशन खत्‍म होने के बाद उसकी हथेलियों की स्किन भी कोमल होने लगती है. 

यह भी पढ़ें: Astrology: अगले 4 महीने तक इन लोगों पर होगी पैसों की बारिश, जानिए कौन सी हैं वो 5 Lucky राशियां

- यदि हथेली में चंद्र पर्वत पर क्रॉस का निशान बन रहा हो तो यह बताता है कि ऐसा  व्‍यक्ति डिप्रेशन में जाने वाला है. लिहाजा समय रहते किसी विशेषज्ञ से उपचार लेना ठीक होगा. क्रॉस पूरा बन जाने पर या एकदम स्‍पष्‍ट हो जाने पर व्‍यक्ति के अपराध करने की भी आशंका रहती है. 

- जिस व्‍यक्ति के हाथ में मस्तिष्‍क रेखा नीचे की ओर झुकी हुई हो व्‍यक्ति भी जिंदगी में कभी न कभी डिप्रेशन का शिकार हो सकता है. 

- वहीं नीचे झुकी हुई मस्तिष्क रेखा जाकर हृदय रेखा से जुड़ जाए तो व्‍यक्ति को बड़ी मानसिक समस्‍या हो सकती है. उसका समय रहते इलाज जरूरी है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news