Panchak 2023: मृत्‍यु पंचक हो गए शुरू, इतने दिन तक भूलकर भी ना करें ये काम, होगा भारी नुकसान!
Advertisement
trendingNow11654695

Panchak 2023: मृत्‍यु पंचक हो गए शुरू, इतने दिन तक भूलकर भी ना करें ये काम, होगा भारी नुकसान!

Panchak 2023: पंचक काल को धर्म और ज्‍योतिष में अशुभ माना गया है. इस महीने के पंचक कल 15 अप्रैल 2023 से शुरू हो गए हैं और ये मृत्‍यु पंचक हैं. इस दौरान कुछ सावधानी बरतनी बेहद जरूरी हैं. 

फाइल फोटो

Mrityu Panchak 2023 April in Hindi: हिंदू धर्म में पंचक को अशुभ माना गया है इसलिए पंचक के 5 दिनों के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. यहां तक कि पंचक काल में मृत्‍यु होने को भी अच्‍छा नहीं माना गया है. माना जाता है कि पंचकों में हुई मृत्‍यु परिवार-कुटुंब पर संकट लाती है. पंचक हर महीने लगते हैं और ये अलग-अलग तरह के होते हैं. अप्रैल महीने में कल यानी कि 15 अप्रैल से पंचक शुरू हो गए हैं, जो 19 अप्रैल तक चलेंगे. 

इस बार लगे मृत्‍यु पंचक में रहें सावधान 
 
पंचक कल 15 अप्रैल 2023, शनिवार से शुरू हुए हैं और ये मृत्‍यु पंचक हैं. जब पंचक शनिवार से शुरू होते हैं तो उन्‍हें मृत्‍यु पंचक कहा जाता है. मृत्‍यु पंचक को सबसे अशुभ माना गया है. 15 अप्रैल की शाम 6:44 मिनट से शुरू हुए मृत्‍यु पंचक 19 अप्रैल की रात 11:53 मिनट पर समाप्त होंगे. इस दौरान बहुत ज्‍यादा सावधानी बरतनी चाहिए. 

पंचक के दौरान ना करें ये काम 

- पंचक काल में गलती से भी लकड़ी नहीं खरीदें. ना ही लकड़ी या कोई भी ईंधन इकट्ठा करें. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है. 

- पंचक काल में शव जलाना तक शुभ नहीं माना गया है. माना जाता है पंचक में मृत्‍यु होने पर व्‍यक्ति अपने साथ 4 और लोगों को ले जाता है इसलिए पंचक में मृत्‍यु होने पर शव के साथ 4 नारियल रखे जाते हैं. ताकि परिवार के बाकी लोगों की सेहत और जीवन पर कोई संकट ना आए. 
 
- पंचक काल में पलंग या चारपाई बनवाना शुभ नहीं माना जाता है. 

- पंचक काल में घर की छत डलवाना भी अशुभ होता है. ऐसा घर अशुभ फल देता है. 

- पंचक काल में दक्षिण दिशा की ओर यात्रा करना भी शुभ नहीं माना जाता है. यदि ये सारे काम करने ही पड़ें तो कुछ उपायों के साथ करें. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news