Advertisement
photoDetails1hindi

Astrology: गलती से भी दान न करें ये चीजें, भलाई करके भी होगा बुरा

सनातन धर्म में दान (Daan) को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. साल में कई व्रत-त्‍योहार (Vrat-Tyohar) ऐसे पड़ते हैं जिनका पूरा फल तब ही मिलता है, जब जरूरतमंदों-गरीबों (Needy and Poor People) को दान (Donation) दिया जाए. यहां तक कि दान में कब क्‍या देना चाहिए और क्‍या नहीं, इसके बारे में भी धर्म-पुराणों और ज्‍योतिष में बताया गया है. आज हम ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो कभी भी दान में नहीं देनी चाहिए. इन चीजों का दान करना व्‍यक्ति की जिंदगी में मुश्किलें (Problems) लाता है. 

स्‍टील के बर्तन

1/5
स्‍टील के बर्तन

कभी भी दान में स्टील के बर्तन नहीं देना चाहिए, खासकर इस्‍तेमाल किए हुए बर्तन तो बिल्‍कुल नहीं देना चाहिए. ऐसा करना आपके घर की सुख-समृद्धि को कम करता है. यदि दें भी तो नए बर्तन ही दें. 

प्‍लास्टिक की चीजें

2/5
प्‍लास्टिक की चीजें

प्लास्टिक की चीजों का दान करने से कारोबार पर बुरा असर पड़ता है. लिहाजा कभी भी प्‍लास्टिक की चीजें दान न करें.

नुकीली चीजें

3/5
नुकीली चीजें

कभी भी नुकीली चीजें दान में नहीं देनी चाहिए. मसलन- चाकू, कैंची आदि. ऐसा करने से घर में अशांति होती है, झगड़े-कलह होते हैं.

झाड़ू

4/5
झाड़ू

झाडू दान देना गरीबी को बुलावा देना है इसलिए कभी भी किसी को दान में झाड़ू न दें. ना ही अपनी पुरानी झाड़ू दान में दें. झाड़ू पुरानी हो जाए तो उसे फेंक दें.

बासी खाना

5/5
बासी खाना

ऐसी कोई भी चीज जो आपके खाने योग्‍य नहीं है, जैसे-सड़ा, बासी खाना वो किसी और को भी न दें. ऐसा करना अशुभ होता है. हमेशा ताजी और अच्‍छी चीजें ही दान में दें. इसी तरह उपयोग किया हुआ तेल भी दान में न दें. 

यदि कोई ऐसा जरूरतमंद व्‍यक्ति है, जिसे इनमें से किसी चीज की सख्‍त जरूरत है तो उसे वह चीज खरीदवा दें या उसके पैसे दे दें लेकिन अपने हाथ से ये चीजें गलती से भी दान न करें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़