Advertisement
photoDetails1hindi

Samudri Shashtra: महिलाओं का Stomach बताता है छुपे हुए राज, अब आप भी जान सकते हैं मिजाज और ये बात

नई दिल्ली: ज्योतिष (Astrology) विज्ञान की एक शाखा जिसमें मनुष्य के शरीर के अंगों और उसकी भावभंगिमा (लक्षण) देखकर भविष्य बताने की विधा को सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shashtra) कहा जाता है. इस प्राचीन पद्धति में मनुष्य के सिर से लेकर पैर तक यानी हर अंग के लिए विशेष लक्षण बताए गए हैं. इसी सिलसिले में आज बात शरीर के महत्वपूर्ण अंग पेट की जिसे देखकर बताया जा सकता है कि कोई स्त्री या पुरुष अपने व्यवहार यानी नेचर और कार्यक्षेत्र में कैसा है.

पेट बताता है छुपे हुए राज

1/6
पेट बताता है छुपे हुए राज

ज्योतिष (Astrology) की इस विधा सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shashtra) के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि जिन महिलाओं के पेट ऊंचे होते हैं. वो महिलाएं एक नहीं बल्कि कई पुरुषों की तरफ आकर्षित हो जाती हैं. उन्हें सजने-संवरने, सुंदर दिखने का बहुत शौक होता है. मेकअप और नए कपड़ो पर वह बहुत खर्चा करती हैं. उनके साथी बहुत ही मेहनती और सुलझे हुए होते हैं परंतु उन्हें उनकी कदर नहीं होती है. आमतौर पर इस प्रकार के पेट वाली स्त्री अपने पति से संतुष्ट नहीं रहती है.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

 

'पेट बताता है स्वभाव'

2/6
'पेट बताता है स्वभाव'

यदि किसी स्त्री या पुरुष के पेट पर एक वलि (रेखा) होती है तो वह कई शास्त्रों का ज्ञाता होता/होती है. ऐसे लोग घर-परिवार और समाज में विशेष स्थान हासिल करते हैं.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

भाग्यशाली होने का संकेत

3/6
भाग्यशाली होने का संकेत

जिन महिलाओं का पेट बहुत सुंदर दिखाई देता है, वे भाग्यशाली होती हैं. चिकना, पतला और सुंदर आकार का पेट शुभ होता है. ऐसी महिलाएं किसी भी क्षेत्र से संबंधित हों उन्हें जीवन में कई उपलब्धियां हासिल होती हैं.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

'संघर्ष' की निशानी

4/6
'संघर्ष' की निशानी

जिन महिलाओं के पेट का आकार बेडोल और सुंदर नहीं दिखाई देता है, आमतौर पर ऐसी महिलाओं को अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

जुझारू होने की निशानी

5/6
जुझारू होने की निशानी

यदि किसी स्त्री का पेट, कमर के बराबर मोटा होता है तो ऐसी स्त्री किसी परिरिस्थिति में हार नहीं मानती है. ये स्त्रियां धन संबंधी कार्यों में समझौता भी नहीं करती हैं.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्राचीन विधा

6/6
प्राचीन विधा

ज्योतिष की कई शाखाएं है. जिसमें कई एक्सपर्ट कभी चंद्र राशि या सूर्य राशि से आपका भाग्य बताते हैं. वहीं हस्तरेखा विशेषज्ञ आपके हाथ की लकीरें देख आपको आपके भूतकाल या वर्तमान की जानकारी देते हैं. लाल किताब, अंक ज्योतिष, टैरो कार्ड जैसी विधाओं में से एक है समुद्री शास्त्र जिसके जरिए भविष्य के साथ किसी मनुष्य के नेचर और स्वभाद के बारे में भी जानकारी दी जाती है. सामुद्रिक विद्या के अनुसार मनुष्य के सिर से लेकर पैर तक हर अंग के लिए विशेष लक्षण बताए गए हैं. 

 

(नोट- इस लेख में प्रकाशित जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष के जानकारों की राय पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ट्रेन्डिंग फोटोज़